Dahi Khane Ke Nuksan: ज्यादा दही खाने से पहले सावधान...! हो सकते हैं ये नुकसान |Dahi Khane Ke Nuksan

Dahi Khane Ke Nuksan: ज्यादा दही खाने से पहले सावधान…! हो सकते हैं ये नुकसान

Dahi Khane Ke Nuksan: ज्यादा दही खाने से पहले सावधान...! हो सकते हैं नुकसान Curd Side Effects, Eating too much curd can cause these problems

Edited By :   Modified Date:  March 2, 2024 / 11:33 PM IST, Published Date : March 2, 2024/11:33 pm IST

Dahi Khane Ke Nuksan: गर्मी का मौसम आते ही लोग शरीर को ठंडा रखने के लिए ठंडी चीजे खासतौर पर दही का सेवन करने लगते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि किसी भी चीज को खाने से पहले उसे खाने का सही समय और उससे होने वाले फायदे और नुकसान के बारे में जान लें। दरअसल, दही में कई तरह के पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं जिसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, विटामिन बी6, विटामिन सी और ए शामिल है। इतने पोषक तत्व होने के बावजूद दही कुछ लोगों के लिए नुकसानदायक साबित हो सकती है। ऐसे में अगर आप भी गर्मी के दिनों में दही का सेवन ज्यादा करते हैं तो इसके फायदे और नुकसान दोनों के बारे में जान लें….

Read more: White hair problem: आखिर कम उम्र में क्यों सफेद हो रहे बाल? जानिए इसके पीछे की असल वजह

दही खाने के नुकसान

ऐसे लोग न करें दही का सेवन

दही में भरपूर मात्रा में यूरिक एसिड पाया जाता है। ऐसे में जो मरीज पहले से यूरिक एसिड के शिकार हैं उन्हें दही खाने से बचना चाहिए।

अस्थमा के मरीज

दही की तासीर ठंडी होती है जिस वजह से अस्थमा के मरीजों को इसे नहीं खाना चाहिए।

ज्यादा दही खाने से पेट में दर्द

दही में प्रोबायोटिक्स मौजूद होते हैं जो शरीर को अंदर से ठंडा रखने का काम करते हैं। लेकिन, कुछ लोगों को इससे ब्लोटिंग और पेट दर्द की समस्या हो सकती है। हर रोज हद से ज्यादा दही खाने से आपको गैस, बदहजमी की समस्या भी हो सकती है।

Read More: Crorepati Banne ke Upay: रातोंरात करोड़पति बना देगा ये उपाय! आज से ही कर लें फॉलो

कब्ज और अपच की समस्या

दही में सैचुरेटेड फैट पाया जाता हैं, जिसकी वजह से घुटनों में दर्द और सूजन की समस्या बढ़ने लगती है। इसके साथ ही दही पचने में समय लगाता है जिस वजह से कुछ लोगों को इससे अपच, कब्ज की समस्या हो सकती है। जिन्हें पहले से कब्ज या पाचन संबंधी समस्या है उन्हें दही खाने से बचना चाहिए।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

 
Flowers