Side Effect of Dieting

Dieting Side Effect: स्लिम फिगर की चाहत में कहीं आप गंजेपन को न्यौता तो नहीं दे रहें, देखें डाइटिंग के साइड इफेक्ट

Dieting Side Effect: आज के समय में हर कोई स्लिम दिखना चाहता हैं ऐसे में कई लोग खाने से दूरी बनाते हैं तो कुछ उपवास जैसे तरीके को भी आजमाते हैं

Edited By :   Modified Date:  December 23, 2023 / 06:11 PM IST, Published Date : December 23, 2023/6:11 pm IST

Dieting Side Effect: वजन घटाने के लिए लोग अक्सर डाइटिंग करने लगते हैं पर वे इससे बेहतर तराके भी आजमा सकते हैं जैसे की हेल्दी खाने पर ध्यान देकर अपने खाने में उन चीजों को शामिल कर सकते हैं जो पोषण से भरपूर हो क्योंकि शरीर में पोषण की कमी से आप गंजेपन का शिकार हो सकते हैं।

Dieting Side Effect: आज के समय में हर कोई स्लिम दिखना चाहता हैं ऐसे में कई लोग खाने से दूरी बनाते हैं तो कुछ उपवास जैसे तरीके को भी आजमाते हैं, स्ट्रिक्ट डाइट के साथ ही हैवी एक्सरसाइज को अपनी रोजाना जिंदगी में शामिल कर लेते हैं लेकिन कभी सोचा हैं कि इन सब से आपके शरीर पर क्या दुष्प्रभाव पड़ता हैं।

Dieting Side Effect: बहुत से लोग वजन घटाने का सबसे अच्छा स्त्रोत डाइटिंग को मानते हैं जिससे वे अपने खाने की मात्रा को कम करने के साथ ही उनसे मिलने वाले पोषक को भी कम कर देते हैं जिसकी वजह से शरीर को पोषण की कमी हो जाती हैं और शरीर को कई नुकसानों का सामना करना पड़ सकता हैं आइए जानते हैं डाइटिंग से शरीर को क्या नुकसान हो सकता हैं।

हॉर्मोनल बदलाव

Dieting Side Effect: मानव शरीर में हार्मोनल बदलाव आम बात हैं पर जब ये बदलाव होते हैं तो शरीर को अधिक पोषण की आवश्यता होती हैं ऐसे मे जब आप वजन घटाने के लिए बिना डॉक्टर की सलाह के डाइटिंग शुरू कर देते हैं तो इसका नुक्सान आपके शरीर को भुगतना पड़ सकता हैं क्योंकि डाइटिंग से हमारे शरीर में पोषक तत्व जैसे प्रोटीन, आयरन, अन्य जरूरी विटामिन्स और मिनरल्स की कमी हो जाती है जिसका कहीं न कहीं सीधा असर हमारे बालों और त्वचा पर भी पड़ता हैं। और ज्यादा दिनों तक डाइटिंग को करने से आगे चलके आप गंजेपन और त्वचा से संबधित परेशानियों का शिकार हो सकते हैं।

कैलोरी इंटेक पर ध्यान दें

Dieting Side Effect: आप किसी भी चीज को कितनी मात्रा में खा रहे हैं कैलोरी इंटेक का मतलब आपके शरीर को कितनी कैलारी की आवश्यता है और आप कितनी मात्रा कैलोरी शरीर को दे रहे हैं इसलिए बहुत जरुरी होता हैं इसलिए कुछ भी खाने से पहले अपने कैलोरी इंटेक का ध्यान जरूर रखें।

प्रोटीन से भरपूर चीजें खाएं

Dieting Side Effect: हमारी त्वचा और बालों के लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होती हैं प्रोटिन की मात्रा, प्रोटिन की कमी से हेयर फॉल के अलावा रूखी बेजान स्किन का भी सामना करना पड़ सकता है.प्रोटिन की कमी को पूरा करने के लिए अपनी डाइट में रेड मीट, मछली, अंडे जरूर शामिल करें। इनके अलावा आप खट्टे फल, एवोकाडो, पालक से भी प्रोटीन की कमी को पूरा कर सकते हैं। इन चीजों को अपनी डाइट में पर्याप्त मात्रा में ही शामिल करें। ध्यान रहे किसी भी चीज की अधिकता आपको नुकसान ही पहुंचाएगी।

विटामिन से भरपूर चीजें खाएं

Dieting Side Effect: हमारे शरीर के विकास के लिए विटामिन जरूरी पोषण में से एक हैं होता है, अक्सर लोग विटामिन की कमी को पूरा करने के लिए सप्लीमेंट लेना शुरू कर देते हैं,सप्लीमेंट खाने से कई गंभीर बीमारियों का खतरा बना रहता है, अगर आपको विटामिन की कमी हैं तो कोशिश करें की दवाओं से नहीं बल्कि हेल्दी खाने से पूरा करना चाहिए। विटामिन की कमी से हमारा शरीर कई गंभीर बीमारियों का आसानी से शिकार बन सकता है। इसलिए जरूरी है कि आप विटामिन से भरपूर चीजें खाएं।

 

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

 
Flowers