These people should not eat eggs even by mistake

अगर आप भी इन बीमारियों से है पीड़ित, तो भूल कर भी न करें अंडे का सेवन, जान को हो सकता है खतरा

If you are also suffering from these diseases, then do not consume eggs even by mistake : अंडे के पीले भाग में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा होती है

Edited By :   Modified Date:  January 23, 2023 / 05:29 PM IST, Published Date : January 23, 2023/5:29 pm IST

These people should not eat eggs even by mistake: अंडा सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। इसे खाना उन लोगों को भी पसंद है जो नॉनवेज का सेवन नहीं करते। अक्सर हम अंडे का सेवन नाश्ते में करना पसंद करते हैं। भूख लगने पर कुछ लोग दिन में 3-4 अंडों का सेवन कर लेते हैं। अंडा प्रोटीन का बेस्ट स्रोत है और कई बीमारियों में फायदा भी पहुंचाता है। तो वही कुछ बीमारियों के लिए जान लेवा भी होता है। कई रिसर्च में ये बात सामने आई है कि रोजाना एक अंडे का सेवन सेहत को फायदा पहुंचा सकता है। लेकिन अंडा जितना सेहत के लिए फायदेमंद है उसका ज्यादा इस्तेमाल उतना ही सेहत के लिए नुकसानदायक है। खासतौर पर उन लोगों के लिए जो इस बीमारी से पीड़ित है।

यह भी पढ़े : ‘क्या पता सर्जिकल स्ट्राइक हुई भी है या फिर…, सरकार ने सबूत तो दिया नहीं’, दिग्विजय सिंह ने आतंकी हमले को लेकर पीएम को घेरा

इन लोगों को नहीं करना चाहिए अंडे का सेवन-

कोलेस्ट्रॉल (cholesterol)-

These people should not eat eggs even by mistake: बैड कोलेस्ट्रॉल खून की नसों में जमा होकर ब्लॉक कर देता है. अगर आप हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या से परेशान लोगों को अंडे का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि अंडे के पीले भाग में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा होती है जिसकी वजह इसे खाते ही कोलेस्ट्रॉल बढ़ने लगता है. जिसकी वजह से आपकी समस्या बढ़ सकता है.

हार्ट पेशेंट (heart patient)-
These people should not eat eggs even by mistake: अगर दिल के मरीज हैं तो अंडे का सेवन भूलकर भी न करें. ऐसा इसलिए क्योंकि अंडे में कोलेस्ट्रॉल होता है जो नसों में जमकर खून की सप्लाई को रोकने का काम करता है. जिसकी वजह से ब्लड सर्कुलेशन में दिक्कत हो सकती है जिससे दिल की बीमारी बढ़ सकती है.

अपच के शिकार (victims of indigestion)-
These people should not eat eggs even by mistake: अगर आपकी पाचन शक्ति कमजोर है और जरा सा खाते ही सीने में जलन, एसिडिटी और गैस की शिकायत होती है तो अंडे का सेवन भूलकर भी न करें क्योंकि अंडे का सेवन करने से यह समस्या और बढ़ सकती है. इसलिए इसका सेवन करने से बचें.

दस्त होने पर (Diarrhea)-
These people should not eat eggs even by mistake: अगर आपको दस्त की शिकायत है तो आप अंडे का सेवन भूलकर भी न करें. ऐसा इसलिए क्योंकि अंडे का सेवन करने से यह समस्या बड़ सकती है. इसलिए इसका सेवन न करें.

 
Flowers