It is best to sleep in this position with a partner

पार्टनर के साथ इस पोजीशन में सोना होता है बेस्ट, जानिए क्या है इसका सीक्रेट

पार्टनर के साथ इस पोजीशन में सोना होता है बेस्ट, जानिए क्या है इसका सीक्रेट It is best to sleep in this position with a partner

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 02:06 AM IST, Published Date : August 18, 2022/2:25 pm IST

 position with a partner : नई दिल्ली। हमारा अवचेतन मन सोते समय भी सक्रिय रहता है। यही वजह है कि नींद में भी हम अपने पार्टनर का साथ खोजते हैं और सुकून से सोते हैं। वहीं ऐसा न होने पर नींद अधूरी सी लगती है जिसका असर अगले दिन हमारे क्रियाकलापों पर नजर आता है।

1- स्पूनिंग
रिलेशनशिप साइकोलॉजिस्ट कोरिन स्वीट के मुताबिक केवल 18 फीसदी कपल्स ही रात में स्पून यानी चम्मच के शेप में साथ सोते हैं। सोने के इस तरीके में पार्टनर के लिए सुरक्षा घेरा बनाने के तौर पर देखा जाता है। बॉडी लैंग्वेज एक्सपर्ट पैटी वुड के मुताबिक सोते समय छोटे से बड़े चम्मच का आकार लेते जाने को भरोसा बढ़ने के संकेत के तौर पर देखा जाता है।

Read more: Sexual Tips: कुछ पुरुषों को बेड पर क्यों महसूस होता है Looser जैसा? जानें इसका मुख्य कारण 

2 – साइड स्लीपर
अगर दोनों पार्टनर को करवट लेकर सोना पसंद है तो बेहतर होगा कि आप एक दूसरे से बिलकुल सट जाएं और स्पून पॉस्चर बनाकर सोएं। इस पोजिशन में सोने से आपके स्पाइनल कॉर्ड पर प्रेशन नहीं पड़ेगा और आपकी पीठ को भी सपॉर्ट मिलेगा।

3 – बैक स्लीपर
अगर आप दोनों को ही पीठ के बल सोना पसंद है तो इस दौरान भी आप अपनी स्पाइन को नुकसान पहुंचाएं बिना पार्टनर के साथ आरामदायक तरीके से सो सकते हैं। आप दोनों ही चूंकि पीठ के बल सोना पसंद करते हैं लिहाजा एक दूसरे से सटकर सोएं। आप चाहें तो एक तकिया सिर और पैर के नीचे शेयर कर सकते हैं। याद रखें पैरों के नीचे रखा तकिया आपके स्पाइनल कॉर्ड को सपॉर्ट देने के लिए जरूरी है।

Read more: नाबालिग लड़के से करोड़पति महिला ने किया कई बार सेक्स, इस नशे की लत ने बदल दी ज़िन्दगी 

4 – स्टमक स्लीपर
अगर आप दोनों को ही पेट के बल सोने की आदत है तो इसका मतलब है कि आप दोनों को सोते वक्त स्पेस पसंद है और आप नहीं चाहते कि आपका पार्टनर आपसे बहुत ज्यादा चिपककर सोए। पेट के बल सोने वालों को पेट के पास बेहद पतला तकिया या सॉफ्ट मैट्रेस रखना चाहिए ताकि पीठ पर किसी तरह का प्रेशर न पड़े। एक पार्टनर चाहे तो दूसरे पार्टनर के पैर पर अपना पैर रखकर सैडल पोजिशन बनाकर सो सकते हैं।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers