Blood Sugar Control: ब्लड शुगर को कंट्रोल रखेगा ये हरा पत्ता, दवा से भी ज्यादा करेगा असर... | Blood Sugar Control

Blood Sugar Control: ब्लड शुगर को कंट्रोल रखेगा ये हरा पत्ता, दवा से भी ज्यादा करेगा असर…

Blood Sugar Control: Blood Sugar Control: ब्लड शुगर को कंट्रोल रखेगा ये हरा पत्ता, दवा से भी ज्यादा करेगा असर...

Edited By :   Modified Date:  April 14, 2024 / 11:58 PM IST, Published Date : April 14, 2024/11:58 pm IST

Blood Sugar Control: जैसा कि आप सभी जानते हैं कि आजकल के लाइफ स्टाइल में काफी बदलाव आ गया है, जिससे लोगों को कई तरह की बीमारियां भी जकड़ती जा रही हैं। खासकर शुगर और बीपी की समस्या आम हो गई है। हर तीसरा या चौथा व्यक्ति शुगर और बीपी की बीमारी का शिकार है। इन लोगों को अपने लाइफ स्टाइल में बहुत सोच समझकर खाना पीना चाहिए। बता दें कि छोटी-छोटी गलतियां करने पर ब्लड शुगर में उछाल आ जाता है और शुगर के मरीजों की तबीयत बिगड़ने लगती है।

Read more: इन मूलांक वालों को कभी नहीं होती पैसों की कमी, ऐशो आराम से गुजरती हैं इनकी जिंदगी…

डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए डॉक्टर दवाएं देते हैं, जिन्हें रोज समय पर लेना पड़ता है। इसके अलावा शुगर लेवल को नियंत्रित करने के लिए खाने-पीने में बेहद सावधानी बरतनी पड़ती है। आपको जानकर हैरानी होगी कि कई देसी नुस्खे भी ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में बेहद कारगर हो सकते हैं। भारत में कई लोग डायबिटीज की समस्या से परेशान हैं,यह किसी भी उम्र के व्यक्ति को हो सकती है। इससे बचने के लिए आप डॉक्टर से इलाज करवाते हैं और दवाईयां भी खाते हैं।

डायबिटीज

जरूरी नहीं कि हर बीमारी का इलाज दवाईयों से ही हो बल्कि कुछ आयुर्वेदिक उपचार के मदद से भी आप कई बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं।

आयुर्वेदिक उपचार

आयुर्वेदिक नुस्खों में नीम बहुत अहम होती है। सेहत से जुड़ी कई दिक्कतों को दूर करने के लिए आप नीम का इस्तेमाल कर सकते हैं।

नीम का इस्तेमाल

नीम के पत्तों का इस्तेमाल आप डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारी को ठीक करने के लिए भी कर सकते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक नीम के पत्तों में कड़वा रस होता है जो बॉडी में जाकर मधुर रसों को कम करता है।

Read more: Hot Sexy video: देसी भाभी की बोल्ड अदाओं ने फैंस को बनाया दीवाना, वीडियो देख बेकाबू हो रहे यूजर्स… 

नीम के पत्ते

डायबिटीज के मरीजों को रोज सुबह खाली पेट 5-10 नीम के पत्ते चबाने से फायदा मिल सकता है। ये शुगर के मरीजों के लिए चमत्कार की तरह काम कर सकता है।

डायबिटीज रोगी

नीम के पत्तों में शक्तिशाली फ्लेवनोएड्स और दूसरे कंपाउंड होते हैं जो पैंक्रियाज में जाकर इंसुलिन सेंसिटिविटी को बढ़ाते हैं। आयुर्वेद में सदियों से नीम की पत्तियों का इस्तेमाल किया जाता रहा है।

नीम के गुण

Blood Sugar Control: नीम के पत्तों में कई नेचुरल गुण होते हैं जिसके वजह से ये डायबिटीज की परेशानी से राहत दिलाते हैं, इसके साथ ही हाई ब्ल्ड प्रेशर के मरीजों को भी इससे फायदा मिल सकता है।

 

IBC24 का लोकसभा चुनाव सर्वे: देश में किसकी बनेगी सरकार ? प्रधानमंत्री के तौर पर कौन है आपकी पहली पसंद ? क्लिक करके जवाब दें

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp