Nimbu Ke Chilke ka Upay: नींबू ही नहीं उसके छिलके से भी मिलते हैं गजब के फायदे, ऐसे करें इस्तेमाल |Nimbu Ke Chilke ke Fayde

Nimbu Ke Chilke ka Upay: नींबू ही नहीं उसके छिलके से भी मिलते हैं गजब के फायदे, ऐसे करें इस्तेमाल

Nimbu Ke Chilke ke Fayde: नींबू ही नहीं उसके छिलके से भी मिलते हैं गजब के फायदे, ऐसे करें इस्तेमाल lemon benefits

Edited By :   Modified Date:  March 21, 2024 / 07:16 PM IST, Published Date : March 21, 2024/7:16 pm IST

Nimbu Ke Chilke ke Fayde: चाहे खाने में स्वाद बढ़ाना हो या फिर पेट में दर्द हो नींबू इन सबके लिए काफी असरदार होता है। नींबू प्राय: हर किसी की रसोई में मिल जाती है। नींबू में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाई जाती है। यह हमारे शरीर की इम्युनिटी को बूस्ट करने के साथ ही हमारी त्वचा और बालों के लिए भी बड़ा कारगर होता है। कई लोग नींबू का उपोयोग हो जाने के बाद उसका छिलका फेंक देते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो आज से ऐसा करना बंद कर दीजिए। इसे आप और भी कामों में उपयोग में ला सकते हैं..

Read More: Homeopathic Medicine: चिकन पॉक्स, बुखार और निमोनिया के लिए रामबाण है होम्योपैथी की ये एक दवा, मरीज को जल्द मिलेती है राहत 

नींबू के छिलके का इन चीजों में करें उपयोग (Nimbu Ke Chilke ke Fayde)

फर्श की सफाई के लिए

नींबू को निचोड़ने के बाद इसे फेंकने के बजाय इसके छिलके को पानी में उबालकर कई घरेलू कामों में इस्तेमाल कर सकते हैं। जैसे- बाथरूम की टाइल्स, घर की फर्श, किचन का सिंक, बाथरूम का वाश बेसिन, पूजा के बर्तन तांबे व पीतल के बर्तन, खाना बनाते समय जले हुए बर्तन अधिक चिकनाई वाले बर्तन को साफ करने में इस छिलके के पानी का उपयोग किया जा सकता है।

त्वचा और बालों के लिए नींबू का छिलका असरदार

नींबू का छिलका हमारी त्वचा और बालों के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। हल्के हाथों से इसे त्वचा पर रगड़ने से दाग धब्बे कम हो जाते हैं। इसके अलावा बालों पर इसे घिसने से डेंड्रफ भी दूर होते हैं।

Read More: Healthy Summer Foods: गर्मियों में सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है ये फूड्स, शरीर रहेगा ठंडा

फटी एड़ियों के लिए भी फायदेमंद

यह हमारी फटी एड़ियों के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। नींबू के छिलके को लेकर पानी में उबाल लें उसके बाद उसमें थोड़ा शैंपू डाल दें फिर अपने पैरों को इस पानी से साफ करें। इससे तलवों पर जमी गंदगी साफ होती है। इसके अलावा फटी एड़ियां भी कोमल हो जाएंगी।

जले हुए बर्तनों से दाग धब्बे होंगे दूर

अगर आपको जले हुए बर्तनों या अधिक चिकने बर्तनों को साफ करना है तो नींबू का छिलका काम आ सकता है। इसके लिए 6- 7 नींबू के छिलकों को पानी में उबालकर लिक्विड बनाकर बर्तन पर लगाने से बर्तन चमकने लगेंगे।

Read More: Skin Care Tips: चेहरे पर लगाएं ये जड़ी-बूटी, हफ्तेभर में साफ हो जाएंगी सारी झाइयां

IBC24 का लोकसभा चुनाव सर्वे: देश में किसकी बनेगी सरकार ? प्रधानमंत्री के तौर पर कौन है आपकी पहली पसंद ? क्लिक करके जवाब दें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

 
Flowers