how to start your day

ऐसे करें दिन की शुरुआत, हमेशा रहेंगे सेहतमंद और खुशहाल..

ऐसे करें दिन की शुरुआत, हमेशा रहेंगे सेहतमंद और खुशहाल : start your day right,how to start your day, 5 ways to start your day,

Edited By :   Modified Date:  February 22, 2023 / 06:06 AM IST, Published Date : February 22, 2023/5:59 am IST

नई दिल्ली । how to start your day आपाधापी भरे जीवन में आज के युवा खुद के लिए समय निकाल नहीं पाते । दुनिया से आगे निकलने के चक्कर में हम अपनी सेहत का ख्याल रखना भूल जाते है। जो आगे चलकर हमारे लिए जिंदगी भर का सबब बन जाता है। कम उम्र में ही आज कल के युवा गंभीर बीमारी से ग्रसित हो जाते है। जिसका सबसे बड़ा कारण अनुचित दिनचर्या होता है। अगर आप दिन की शुरुआत अच्छे ढंग से ना करें तो आपका शरीर एक समय के बाद जवाब दे देगा। ऐसे में स्वस्थ रहने के लिए अच्छी दिनचर्या बेहद जरुरी है।

यह  भी पढ़े : आज बदल जाएगी इन राशियों के भाग्य, गणेशजी करेंगे विशेष कृपा, हर तरफ से होंगे मालामाल 

सुबह जल्दी उठे : how to start your day स्वस्थ मनुष्य के लिए उसको पर्याप्त नींद लेना अति आवश्यक है, परन्तु आलस्य के कारण लोग अधिक सोते है, और सुबह जल्दी नहीं उठ पाते, 16 वर्ष के एक युवक के लिए लगभग साढ़े सात से आठ घंटे सोना चाहिए, सुबह समय से उठनें पर आपके पास अपने आवश्यक कार्य पूरे करने के लिए पर्याप्त समय होगा,

गुनगुना पानी पिएं : how to start your day सुबह उठने के बाद एक गिलास गुनगुना पानी पिएं. इससे शरीर के सारे टॉक्सिन बाहर निकल जाते हैं। इसके अलावा, अगर आप गुनगुना पानी में थोड़ा का नींबू और शहद मिलाकर पिएं तो शरीर का मेटाबॉलिज्म अच्छा होगा और फैट कम करने में मदद मिलेगी।

ठंडे पानी से आंखों को धोएं : how to start your day सुबह मुंह धोते वक्त आंखों पर ठंडे पानी की छींटे मारें. इससे आपकी आंख साफ हो जाएगी और रोशनी बढ़ जाएगी. मुंह धोते वक्त कम से कम 20-30 बार आंखों पर पानी के छींटे मारें।

यह  भी पढ़े : RBI ने दी बड़ी राहत, अब जी-20 देशों के यात्री भी UPI से कर सकेंगे भुगतान

चुकंदर-गाजर का जूस पिएं :  how to start your day जैसा कि आप जानते हैं सर्दियों का मौसम आ रही है. ऐसे में दिन की शुरुआत चाय या कॉफी की जगह चुकंदर और गाजर के जूस से करें। इससे इम्यूनिटी बूस्ट होती है। गर्मियों के दिनों में आप चुकंदर और गाजर की जगह एलोवेरा, आंवला का जूस पिएं।

व्यायाम करें : how to start your day आप अगर जल्दी उठकर व्यायाम, प्राणायाम और योग इत्यादि करते है, तो आपके अंदर किसी भी प्रकार का तनाव नहीं आ पायेगा और आप स्वयं को तरो-ताजा महसूस कर पाएंगे, इस तरह आपके विचार भी सही रहेंगे, आप अपने ध्यान को केंद्रित रख कर अपने विचारो को सही तरीके से रखकर आप अपने कार्य में सफलता प्राप्त करेंगे।

यह  भी पढ़े : Lagna Karak Yoga: राहु की चाल से बनेगा ‘लग्नकारक योग’, इन राशियों पर बरसेगी राहु की कृपा