This dangerous disease is caused by irregular periods

अनियमित पीरियड्स से हो जाएं सावधान, महिलाएं हो सकती हैं इस गंभीर बीमारी की शिकार, जानें ताजा रिपोर्ट

This dangerous disease is caused by irregular periods लॉन्ग मेंस्ट्रुअल साइकिल लेंथ से एट्रियल फाइब्रिलेशन का रिस्क ज्यादा होता है।

Edited By :   Modified Date:  May 29, 2023 / 07:47 PM IST, Published Date : May 29, 2023/7:47 pm IST

This dangerous disease is caused by irregular periods : जिन महिलाओं को अनियमित पीरियड्स की समस्या है, उन्हें कार्डियोवस्कुलर डिसीज का खतरा ज्यादा रहता है। एक नई रिसर्च में ऐसा दावा किया गया है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, जिन महिलाओं के पीरियड्स सामान्य से कम (21 दिनों से कम) या ज्यादा लंबे (35 दिनों के बाद) समय के बाद आते हैं- उन महिलाओं में दिल के रोग और एट्रियल फाइब्रिलेशन यानी अनियमित दिल की धड़कन जैसी समस्याओं का खतरा ज्यादा रहता है।

Read more: बदलने वाली है इन राशि वालों की तकदीर, धन-दौलत के साथ मिलेगी नौकरी में तरक्की 

रिपोर्ट में आया नया खुलासा

रिसर्चर्स की मानें तो लॉन्ग मेंस्ट्रुअल साइकिल लेंथ से एट्रियल फाइब्रिलेशन का रिस्क ज्यादा होता है। वहीं, पीरियड्स के कम समय से कोरोनरी हार्ट डिसीज और हार्ट अटैक का खतरा रहता है। दुनियाभर में 14 फीसदी से लेकर 25 फीसदी महिलाएं अनियमित पीरियड्स की समस्या से जूझ रही हैं। चीन के शोधकर्ताओं ने ब्रिटेन में 58,056 महिलाओं के हेल्थ डेटा का विश्लेषण किया। शोधकर्ताओं के मुताबिक, 40 से 69 वर्ष की महिलाओं ने लगभग 12 वर्षों के दौरान अपने अनियमित पीरियड्स की जानकारी दी। रिसर्च के मुताबिक, 18,474 महिलाओं ने बताया कि या तो उन्हें पीरियड्स नहीं आ रहे या फिर वे अनियमित माहवारी की समस्या से जूझ रही हैं।

महिलाएं रखें ध्यान

This dangerous disease is caused by irregular periods : शोधकर्ताओं ने पाया कि नियमित पीरियड्स की समस्या का सामना करने वाली 2.5 फीसदी महिलाओं की तुलना में अनियमित पीरियड्स की समस्या का सामने करने वाली 3.4 फीसदी महिलाओं में दिल के रोगों का खतरा ज्यादा था। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो कार्डियोवस्कुलर हेल्थ और अनियमित पीरियड्स के संबंधो के बारे में जानने के लिए और ज्यादा रिसर्च की जरूरत है। हेल्थ एक्सपर्ट्स कह रहे हैं कि यह स्पष्ट है कि मेंस्ट्रुअल साइकिल और हृदय संबंधी जोखिम को लेकर हुआ ये शोधमहिलाओं के लिए महत्वपूर्ण है।

Read more: IIFA में देसी क्वीन का चला जादू, ड्रेमेटिक ड्रेस में ग्लैमरस अंदाज देख क्रेजी हुए फैंस 

डॉक्टर की लें सलाह

विशेषज्ञ कहते हैं कि अगर महिलाओं को अनियमित पीरियड्स जैसी समस्याओं का सामना कर रही हैं तो उन्हें हेल्थ एक्सपर्ट्स से जरूर बात करनी चाहिए, जिससे वह उन्हें गंभीर बीमारी के बारे में पता चल पाए।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers