Weight Loss Tips: गेहूं नहीं इन आटे की रोटियों को करें खाने में शामिल, महीनेभर में कम होने लगेगी चर्बी... |

Weight Loss Tips: गेहूं नहीं इन आटे की रोटियों को करें खाने में शामिल, महीनेभर में कम होने लगेगी चर्बी…

Weight Loss Tips: गेहूं नहीं इन आटे की रोटियों को करें खाने में शामिल, महीनेभर में कम होने लगेगी चर्बी...

Edited By :   Modified Date:  April 18, 2024 / 03:15 PM IST, Published Date : April 18, 2024/3:15 pm IST

Weight Loss Tips: वजन कम करना किसी चुनौती से कम नहीं होता है। इसके लिए लोग ना जाने क्या-क्या करते हैं लेकिन कई बार वजन घटने के बाद फिर बढ़ जाता है। वहीं, शरीर पर चढ़ती जिद्दी चर्बी ना केवल आपकी पर्सनालिटी पर बेहद खराब असर डालती है, बल्कि बढ़ता वजन अपने साथ कई गंभीर बीमारियां भी लेकर आता है। ऐसे में समय रहते वजन पर काबू पाना बेहद जरूरी हो जाता है। आप भी मोटापे से छुटकारा पाना चाहते हैं लेकिन इसके लिए स्ट्रिक्ट डाइटिंग या हैवी एक्सरसाइज नहीं कर पाते हैं, तो आज ही बंद कर दें गेहूं के आटे की रोटियां। खाने में इन आटे की रोटियों का सेवन करें जो आपके बढ़ते वजन को कंट्रोल करेगा और महीनेभर में ही तेजी से चर्बी घटाता है।

Read More: Bhojpuri Girl Sexy Video: इस भोजपुरी एक्ट्रेस ने स्वीमिंग पूल में लगाई आग, सेक्सी लुक देख बेकाबू हुए फैंस, वायरल हुआ वीडियो 

1.जवार की रोटी – जवार में काफी फाइबर होता है। इसके अलावा इसमें कॉपर, मैंगनीज, प्रोटीन और सोडियम जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं। जो वजन कम करने में मदद करते हैं तो अपनी डाइट में जवार की रोटी जरूर शामिल करें।

2. बेसन की रोटी- बेसन में प्रोटीन, फाइबर और आयरन का बढ़िया सोर्स होती है। यह वजन कम करती है और शरीर को ताकत भी देती है।
3. रागी की रोटी- रागी में फैट की मात्रा कम होती है. इसके अलावा इसमें फाइबर, कैल्शियम, प्रोटीन, पोटैशियम जैसे खनिज पाए जाते हैं। वजन कम करने के लिए गेहूं के आटे की जगह रागी की रोटी बढ़िया विकल्प है।
4.सोयाबीन की रोटी- सोयाबीन का आटा ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर होता है। इसमें फैट भी कम होता है। वजन कम करने के लिए आप अपनी डाइट में सोयाबीन के आटे की रोटियां शामिल कर सकते हैं।