Regular Sex Karne ke fayde | Benefits of regular sex

Benefits of regular sex : प्लेजर के साथ ही सेहत और रिलेशनशिप के लिए भी फायदेमंद है रेगुलर सेक्स, जानें

Regular Sex Karne ke fayde: रेगुलर सेक्स आपके माइंड को एक्टिव और शरीर को उर्जावान बनाए रखता है। इससे शरीर में फलैक्सिबिलीटी बनी रहती है और पेल्विक मसल्स भी मज़बूत बनते है। रोज़ाना सेक्स (regular sex) करने से कपल्स में बॉडिंग बढ़ती है, जो उनके रिलेशन का लॉग लास्टिंग बनाने में मददगार साबित होता है।

Edited By :   Modified Date:  September 17, 2023 / 11:16 PM IST, Published Date : September 17, 2023/11:16 pm IST

Regular Sex Karne ke fayde: ओवरऑल हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद होता है नियमित यौन संबध बनाना। सेक्सुअल एक्टिविटी को रेगुलर बनाए रखने से आप मेंटली, इमोशनली और फिज़िकली फिट रहते हैं। इससे आपके शरीर का इम्यून सिस्टम मज़बूत होता है और आप कई तरह की समस्याओं से भी बचे रहते हैं। इसके अलावा रिश्ते में अंडरस्टैण्डिंग बढ़ने लगती है। साथ ही आप रिलेशनशिप गैप से बच जाते हैं। बहुत से कपल्स के मध्य उम्र के साथ अलगाव पैदा होने लगता है, जो रिश्ते को कमज़ोर बना देता है।

सेक्स के विशेषज्ञ डॉक्टर्स की माने तो रेगुलर सेक्स आपके माइंड को एक्टिव और शरीर को उर्जावान बनाए रखता है। इससे शरीर में फलैक्सिबिलीटी बनी रहती है और पेल्विक मसल्स भी मज़बूत बनते है। रोज़ाना सेक्स (regular sex) करने से कपल्स में बॉडिंग बढ़ती है, जो उनके रिलेशन का लॉग लास्टिंग बनाने में मददगार साबित होता है। इसके अलावा शरीर का एनर्जी लेवल बना रहता और अतिरिक्त कैलोरीज़ भी बर्न हो जाती हैं।

रेगुलर सेक्स करने के 6 फायदे (Health Benefits of regular sex)

1. कार्डियोवैस्कुलर स्वास्थ्य

वे कपल्स जो रेगुलर सेक्स (regular sex) करते हैं। वे हृदय संबधी समस्याओं से दूर रहते हैं। दरअसल, सेक्स के दौरान हार्ट रेट, ब्लड फ्लो और ऑक्सीजन का कंसपशन बढ़ने लगता है। इससे आपके कार्डियोवैस्कुलर स्वास्थ्य में सुधार महसूस होने लगता है। इसके अलावा रोज़ाना सेक्स करने से महिलाओं में हृदय संबधी रोग और स्ट्रोक का जोखिम भी कम हो जाता है।

2. पेल्विक फ्लोर मसल्स के लिए फायदेमंद

सेक्स हमारे शरीर को एक्टिव रखने के साथ कई समस्याओं से भी दूर रखता है। सेक्स लाइफ को नियमित तौर पर बनाए रखने से पेल्विक फ्लोर मसल्स (pelvic floor muscles) को मजबूती मिलने लगती है। इसके अलावा यूटर्स और ब्लैण्डर को भी हेल्दी बनाए रखता है। दरअसल, यौन संबध बनाने से आपकी लोअर बॉडी हेल्दी होने लगती है। साथ ही वेजाइना से संबधी बीमारियों का खतरा भी टल जाता है।

Benefits of regular sex

3. कैलोरीज़ होती हैं बर्न

जर्नल प्लोस वन के मुताबिक रोज़ाना सेक्स करने से 1 घंटे में 150 कैलोरीज़ बर्न हो जाती हैं। इससे शरीर में वज़न बढ़ने की समस्या से मुक्ति मिल जाती है। बॉडी फिट रहती है और मसल्स को भी मज़बूती मिलती है। इसके अलावा बॉडी में मौजूद स्टिफनेस दूर होने लगती है। इसके अलावा रेगुलर सेक्स आपको आपके पार्टनर के नज़दीक लेकर जाता है।

4. बेहतर नींद आना

सेक्स के दौरान शरीर में से ऑक्सीटोसिन हार्मोन रिलीज़ होने लगता है। जो लव और इंटिमेसी हार्मोन माना जाता है। वहीं आर्गेज्म के दौरान शरीर में एंडोरफिन हार्मोन बढ़ता है। इन दोनों हार्मोस के मिलने से आप बेहतर नींद न पाते हैं। इससे शरीर में होने वाली थकान से राहत मिलती है। साथ ही आप दिनभर एनर्जेटिक महसूस करते हैं।

5. रिलेशनशिप मज़बूत होना

दिनभर की व्यस्तता के बाद जब आप बेडरूम में कुछ वक्त एक साथ बिताते हैं, तो इससे आप एक दूसरे के साथ कनेक्टिड महसूस करते हैं। इससे रिलेशनशिप (relationship) में होने वाली मिसअंडरस्टैण्डिंग से मुक्ति मिल जाती है। रोज़ाना सेक्स करने से प्यार बढ़ता है और आप एक दूसरे के नज़दीक बने रहते हैं।

6. इम्यून सिस्टम को बनाए मज़बूत

एनसीबीआई के अनुसार रेगुलर सेक्स (regular sex) करने से इम्यून सिस्टम पर उसका प्रभाव दिखने लगता है। सेक्सुअल अराउजल (sexual arousal) होने से बॉडी में इम्युनोग्लोबुलिन ए का प्रोडक्टशन बढ़ता है। जो एक प्रकार की एंटीबॉडी है। इसकी मौजूदगी से शरीर में संक्रमण का खतरा कम होने लगता है। इसके अलावा रेगुलर सेक्स करने से आपका शरीर एंग्जाइटी और तनाव से भी दूर रहता है।

read more: नेहा सिंह ने Sexy Video में दिखा दिया कुछ ऐसा, वीडियो देखते नहीं थक रहे फैंस 

read more: Seema Haider News: सीमा हैदर हुई PM मोदी की दीवानी.. इस खास अंदाज में मनाया जन्मदिन, लगाए जयश्री राम के नारें