Loss Due To Lack Of Water

Loss Due To Lack Of Water : कम पानी पीने से हो सकती है सेहत खराब, इन लक्षणों की मदद से जानें शरीर में पानी की कमी

Loss Due To Lack Of Water : कई बार तो हम पानी पीना ही भूल जाते हैं। और कुछ लोगों के पानी पीने की मात्रा बहुत कम होती हैं।

Edited By :   Modified Date:  February 27, 2024 / 11:33 PM IST, Published Date : February 27, 2024/5:22 pm IST

Loss Due To Lack Of Water : हमारे शरीर की बनावट ऐसी है जिसमें 70 फीसदी हिस्सा तो पानी का हैं। बावजूद इसके हमारे शरीर में पानी की कमी होती हैं जिसकी पूर्ति करना जरुरी होता हैं। वर्ना नुकसान हमारे शरीर को ही भुगतना पड़ता हैं। दिनभर में हमारे शरीर को लगभग 2-3 लीटर पानी की आवश्यकता पड़ती हैं। जिसकी पूर्ति करने से शरीर में होने वाली क्रियाएं सक्रिय रहती हैं। लेकिन अगर शरीर में पानी की कमी को पूरा नही किया जाए तो कई प्रकार की परेशानियों का सामना शरीर को करना पड़ता हैं।

Read More : Barwani News : आवारा कुत्तों ने 2 साल की बच्ची को उतारा मौत के घाट, घटना के बाद लोगों में आक्रोश

Loss Due To Lack Of Water : कई बार तो हम पानी पीना ही भूल जाते हैं। और कुछ लोगों के पानी पीने की मात्रा बहुत कम होती हैं। हालांकि पानी हम इस बात को कई बार समझ नही पाते हैं कि शरीर में पानी की कमी होने लगी हैं आइए जानते हैं कि किन लक्षणों से पता करें कि शरीर में पानी की कमी हो रही है।

इन लक्षणों से जानें पानी की कमी को

1. पानी की कमी से चेहरे पर रुखापन आने लगता हैं। त्वचा पर ग्लो लाने के लिए सही मात्रा में पानी पिएं।

2 .कम पानी पीने से मुहं से बदबू आने लगती हैं और मुहं भी ड्राई होने लगता हैं।

3 .कम पानी पीने से अक्सर कब्ज और एसीडिटी की समस्या बनी रहता हैं। अगर इन समस्याओं से निजात पाना चाहते हैं तो ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं और पाचन तंत्र को सही रखें।

4 .पानी की कमी से सर भी दर्द होता हैं अगर कभी ऐसा हुआ कि आपके सिर में दर्द हो रहा हैं और आपको याद आएं कि पानी नही पिया तो पानी पीकर देखें।

5 .यूरिन के रंग से भी आप पानी की कमी का पता लगा सकते हैं। अगर शरीर में पानी की कमी होती है। तो यूरिन का रंग गहरा पीला होने लगता हैं। ऐसे में समझ जाएं कि शरीर में पानी की कमी हो रही हैं।

6 .पानी नही पीने से जोड़ो में दर्द की समस्या आने लगती हैं और शरीर कमजोर होने लगता हैं। इस समस्या से बचने के लिए शरीर में पानी की पूर्ति करते रहिए।

7 .अगर आपको चक्कर आ रहे है तो शरीर को पानी की जरुरत पड़ती हैं ऐसे में तुरंत पानी पिएं।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp