how to increase height after 16 years

16 साल की उम्र में भी बढ़ सकती है आपकी हाइट! बस फॉलो करने होंगे ये आसान स्टेप्स 

how to increase height after 16 years: 18 वर्ष की आयु तक बच्चे की हाइट चार प्रतिशत की दर से बढ़ती है। इस उम्र के बाद लंबाई धीरे धीरे बढ़ती है या फिर कद बढ़ना बंद होने लगता है। 15 वर्ष की आयु में आते आते कई बच्चों की लंबाई धीरे या कम गति से बढ़ने के कारण अभिभावक और बच्चा दोनों ही परेशान होने लगते हैं।

Edited By :   Modified Date:  December 21, 2022 / 11:04 PM IST, Published Date : December 21, 2022/11:04 pm IST

नई दिल्ली। How to increase height after 16 years: बच्चों की लंबाई को लेकर अक्सर चिंता सतायी रहती है। खासतौर पर 16 साल के बाद बच्चों की हाइट को लेकर ज्यादा सोच विचार करते रहते है। कद बढ़ाने में 60 से 80 फीसदी जीन कारक होता है, जिसे लोग नियंत्रित नहीं कर सकते हैं। हालांकि कई अन्य कारकों के जरिए बच्चे की हाइट को बढ़ाया जा सकता है। हाइट बढ़ाने के लिए अभिभावक कई उपाय आजमाते हैं। अच्छी डाइट, दवाओं से लेकर आयुर्वेद के उपाय अपनाते हैं। इसलिए आज हम आपको  ऐसे आसान टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससेआप अपने बच्चों के हाइट बढ़ा सकते हैं।

जीवन में एक बार जरूर करें इस चीज का दान, सूर्य की तरह चमकने लगेगा किस्मत

How to increase height after 16 years: इन आसान स्टेप्स को करें फॉलो

एक्सरसाइज

अक्सर हाइट बढ़ाने के लिए अभिभावकों को लटकने वाले व्यायाम कराते हैं। यह प्राकृतिक तरीका भी कद बढ़ाने के लिए असरदार है। 14-15 साल की उम्र से बच्चों को नियमित लटकने वाले व्यायाम कराएं। इस तरह की एक्सरसाइज पीठ की मसल्स को ताकत देते हैं, और रीढ़ की हड्डी के कम्प्रेशन में कमी आती है। लंबाई बढ़ाने के लिए बच्चे साइकिलिंग करें, रस्सी कूदें और टो टचिंग यानी हाथों से पैरों की उंगलियों को छूने वाली एक्सरसाइज जरूर करें।

पोषण

शरीर के विकास के लिए सबसे जरूरी चीज हेल्दी डाइट है। एक बैलेंस डाइट प्लान बनाएं, जिसमें विटामिन और खनिजों की मात्रा अधिक हो। दूध, फल, ताजी हरी सब्जियां, मीट और कार्ब्स से भरपूर खाद्य सामग्रियों को आहार में शामिल करें। इस तरह का भोजन रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने के साथ ही शरीर की ग्रोथ में सहायक भी होता है।

रेजिग्नेशन लेटर में शख्स ने लिख दिया ऐसा शब्द, पढ़कर चकराया बॉस का माथा

योगासन

लंबाई बढ़ाने के लिए योगासनों का नियमित अभ्यास लाभकारी है। योगाभ्यास शरीर में रक्त परिसंचरण को सुचारू तौर पर करता है। इससे शरीर स्वस्थ और मांसपेशियां मजबूत होती हैं। हड्डियों में खिंचाव आता है। लंबाई बढ़ाने के लिए बच्चे को नियमित ताड़ासन, वीरभद्रासन, भुजंगासन आदि योगासनों का अभ्यास करना चाहिए।

शरीर का सही पोस्चर

अच्छे कद के लिए शरीर का सही पोस्चर होना चाहिए। चलने फिरने, बैठने और सोने का गलत तरीका लंबाई बढ़ने से रोक सकता है। बैठने और खड़े होने का तरीका लंबाई को प्रभावित करता है। हमेशा सीधे बैठना चाहिए और सीधी मुद्रा में खड़े होना चाहिए। सोते समय भी आपका पोस्चर सही होना चाहिए। सिर और गर्दन को झुका कर नहीं चलना या बैठना चाहिए।

Monalisa Latest Video: शूटिंग के दौरान आपा खो बैठी भोजपुरी की ये हसीना, करने लगी ऐसी हरकत, देखें वीडियों

अच्छी नींद

शरीर की ग्रोथ और सेहत के लिए अच्छी नींद जरूरी है। नींद पूरी न होने से भी शारीरिक विकास रुकता है। सोते समय शरीर ह्यूमन ग्रोथ हार्मोन रिलीज करता है लेकिन जब आप पर्याप्त मात्रा में नींद नहीं लेते तो हार्मोन रिलीज नहीं हो पाते। जिससे बच्चों की ग्रोथ रुक जाती है। समुचित विकास के के लिए 8 घंटे की नींद लेना जरूरी है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें