पुरुषों की ये अदा भा जाए तो सेक्स करने के लिए तैयार हो जाती हैं महिलाएं ! स्टडी में हुआ खुलासा | If this habit of men is satisfied, then women are ready to have sex ! The study revealed

पुरुषों की ये अदा भा जाए तो सेक्स करने के लिए तैयार हो जाती हैं महिलाएं ! स्टडी में हुआ खुलासा

पुरुषों की ये अदा भा जाए तो सेक्स करने के लिए तैयार हो जाती हैं महिलाएं ! स्टडी में हुआ खुलासा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:26 PM IST, Published Date : May 26, 2021/12:08 pm IST

नई दिल्ली । इंसानों में शारीरिक संबंधों में इच्छा-अनिच्छा पर एक अध्ययन किया गया है। ये अध्ययन ऑस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने की है। रिसर्च करने वालों का कहना है कि अपना साथी को लेकर पुरुष और महिलाओं दोनों की इच्छाएं और अलग-अलग हैं । ये समय के मुताबिक बदलती भी रहती हैं।
 

ये भी पढ़ें- छत्तीसगढ़ : कोविड अस्पतालों में अस्थाई पदों पर भर्ती के लिये चयन सू…

अध्ययन के मुताबिक, युवक, महिलाओं की तरफ शारीरिक रूप से ज्यादा खिंचाव महसूस करते हैं जबकि युवतियां पुरुषों में भावनात्मक लगाव ढूंढती हैं।    
शोधकर्ताओं के मुताबिक किशोरवय उम्र से शुरु होकर प्रौढ़ अवस्था शुरु होने तक  पुरुष और महिलाएं एक-दूसरे की अदाओं  पर ज्यादा आकर्षित होते हैं, इस समय ये अपनी जवानी के चरमोत्कर्ष पर होते हैं। धीरे-धीरे यह उम्र बढ़ने के साथ कम हो जाती है ।
 ये भी पढ़ें-  सोनागाछी! कोलकाता की ‘बदनाम’ गली

एक डॉक्टर  ने  बताया कि 20 से 30 साल की आयु में लोग फेस लुक के हिसाब से जीवनसाथी चुनना पसंद करते हैं.’ इस अध्ययन के लिए शोधकर्ताओं ने 18 से 65 साल के बीच के हजारों ऑस्ट्रेलियाई लोगों के डेटा का अध्ययन किया है।  इन सभी लोगों ने सेक्स सर्वे में पार्टीसिपेट किया था।
 
शोधकर्ताओं ने सर्वे में भाग लेने वालों से अपने साथी को चुनने को लेकर नौ विषयों पर उनकी राय मांगी।  उम्र, आकर्षण, शारीरिक बनावट, बुद्धि, शिक्षा, आय, विश्वास, खुलापन और भावनात्मक संबंध को लेकर राय मांगी गई  थी। इस दौरान लोगों से पूछा गया था, ‘आप किसी पुरुष या महिला  से किस हद तक प्रभावित होते हैं। आप उन्हें कितना सेक्सुअल अट्रैक्टिव पाते हैं ।

 ये भी पढ़ें- किसानों के लिए आफत बना लॉकडाउन! सड़ने लगे कई एकड़ में लगे टमाटर और …

शोधकर्ताओं में शामिल  डॉक्टर स्टीफन ने कहा, ‘हमने पाया कि सेक्सुअल अट्रैक्शन के लिए महिलाओं की तुलना में पुरुष शारीरिक बनावट को ज्यादा महत्व देते हैं। हालांकि आय को कम महत्व देने के मामले में दोनों की राय एक थी। पुरुषों की तुलना में महिलाओं ने शिक्षा और बुद्धिमानी को ज्यादा उपयोगी मानती हैं। वहीं पुरुषों ने अपने साथी के  खुले विचारों को ज्यादा अहमियत दी है।
 

ये भी पढ़ें- सोनागाछी के यौनकर्मियों की जिंदगी संवारने की पहल

सर्वे में पाया गया कि उम्र बढ़ने के साथ-साथ पुरुषों और महिलाओं दोनों की प्राथमिकताएं एक जैसी हो जाती  हैं। एक उम्र के बाद दोनों खुलेपन और भरोसे को ज्यादा महत्व देते हैं.। डॉक्टर स्टीफन कहते हैं, ‘सर्वे के बहुत सारे नतीजे पुराने ही हैं लेकिन यह कोई बुरी बात नहीं है.’।  डॉ. स्टीफन ने बताया कि, ‘इस स्टडी के बारे में अच्छी बात ये है कि ये बताती है कि पुरुष और महिलाएं एक ही चीज की परवाह करते हैं। फर्क सिर्फ इतना है कि उन्हें एक ही चीज जीवन के अलग-अलग चरणों में महसूस होती है।

 
Flowers