This super foods help to relief from liver damage

अगर आपको भी है लिवर की परेशानी, तो खाने में शामिल करे ये सुपर फूड्स, जल्द मिलेगा डैमेज लिवर से राहत

If you also have liver problems, then include these super foods in your diet : फूड्स जो आपके लिवर को हेल्‍दी रखने में करते है मदद

Edited By :   Modified Date:  December 22, 2022 / 03:41 PM IST, Published Date : December 22, 2022/3:41 pm IST

This super foods help to relief from liver damage: हमारे शरीर का एक जरुरी हिस्‍सा है लिवर। ये शरीर के कई कामों को करता है जैसे कि खाना पचाना, मेटाबॉलिज्‍म का बेहतर रखना, शरीर में विटामिन और मिनरल्‍स को स्‍टोर करना, ब्‍लड से टॉक्सिक चीजों को फिल्‍टर करना, प्रोटीन को सिंथेसाइज करना आदि। यहां तक कि लिवर डैमेज हो जाए तो खुद को रीजेनरेट भी कर सकता है लेकिन ये पूरी तरह से आपके खाने-पीने पर निर्भर करता है। लिवर को हेल्‍दी रखने के लिए कई ऐसे फूड हैं खासतौर पर सब्जियां हैं जो इसे हेल्‍दी रखने और साथ ही डैमेज डैमेज को हील करने में मदद कर सकती हैं। तो चलिए जानते है कौन कौन से है सुपर फूड्स जो आपके लिवर को हेल्‍दी रखने में करते है मदद।

यह भी पढ़े : कोरोना संक्रमण को देखते हुए इस राज्य की सरकार ने बरती सख्ती, बैठक बुलाकर अधिकारियों को दिए ये निर्देश

ब्रूसल्‍स स्‍प्राउट्स

This foods helps you to recover damage liver : ब्रूसल्‍स स्‍प्राउट्स डाइजेशन को बेहतर करता है और विटामिन्‍स मिनरल्‍स प्रोवाइड कराता है। यही नहीं, ये लिवर को बेहतर तरीके से काम करने में भी मदद करता है। यह लिवर और लंग्‍स में डिटॉक्सिफाइंग एन्‍जाइम्‍स रिलीज करता है। आप इसे रोस्‍ट कर या स्‍टीम कर डाइट में शामिल कर सकते हैं।

हरी पत्‍तेदार सब्जियां

This super foods help to relief from liver damage: पालक, केल जैसी पत्‍तेदार सब्जियां भी लिवर के हेल्‍थ के लिए अच्‍छी मानी जाती हैं। इनमें भी एंटी-ऑक्सीडेंट भरे होते हैं जो लिवर सहित शरीर के कई ऑर्गन्‍स को प्रोटेक्‍ट करते हैं।

अंगूर 

This foods helps you to recover damage liver : लाल और बैंगनी अंगूर भी लिवर की हेल्थ के लिए अच्छा विकल्प है, ये एंटी-ऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं जो कि डाइजेशन को बेहतर करते हैं।

ब्रोकली

This super foods help to relief from liver damage: शोधों में ये बात सामने आई है कि ब्रोकली खाने से फैटी लिवर डिजीज या लिवर ट्यूमर की समस्‍या को दूर रखा जा सकता है। आप इसे कच्‍चा भी खा सकते हैं और पकाकर भी खा सकते हैं। दोनों तरह से ही ये लिवर की सेहत के लिए अच्‍छा होता है।

चुकंदर

This foods helps you to recover damage liver : यह फूड पोषण का खजाना है लेकिन इसे बहुत अंडररेटेड है। यह एक पावरफुल डिटॉक्स एलीमेंट है। आप इसका सेवन एक गिलास जूस या सूप के रूप में कर सकते हैं। चुकंदर शरीर क विटामिन सी देता है, जिससे यह एंटीऑक्सिडेंट के रूप में काम करता है। यह लीवर को डैमेज से बचाने में भी मदद करता है।

लहसुन

This super foods help to relief from liver damage: यह सबसे पावरफुल लीवर डिटॉक्स में से एक है। ताजे लहसुन की एक ही फली आपके लीवर के लिए चमत्कार कर सकती है, क्योंकि इसमें उच्च मात्रा में सेलेनियम होता है, जो विषाक्त पदार्थों को शरीर से बाहर निकालने के लिए लिवर एंजाइम्स को सक्षम बनाता है। लहसुन में एलिसिन होता है जो कैंसर के रिस्क को कम करने में मदद करता है, और फैटी लीवर को भी दूर रखता है।

बेरी

This foods helps you to recover damage liver : बेरी जैसे स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, ब्लैकबेरी और रास्पबेरी आपके लीवर को डैमेज होने से बचाती हैं। बेरी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स लीवर की डैमेज्ड सेल्स को ब्लड में एंजाइम रिलीज करने से रोकते हैं। बेरी मेटाबॉलिज्म को बढ़ाती है, फैटी लीवर को रोकने में मदद कर सकती हैं और पाचन तंत्र से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में लाभकारी हैं।

डंडेलियन टी

This super foods help to relief from liver damage: इस चाय को आप झटपट बना सकते हैं। इसके पत्तियों, जड़ों और तने सभी में औषधीय गुण होते हैं, जिनमें से सबसे प्रमुख इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी लाभ हैं। डंडेलियन टी सीधे शरीर के पित्त नली पर काम करती है, और पित्ताशय की थैली सहित शरीर की संपूर्ण पाचन प्रणाली को ध्यान में रखते हुए, यकृत को प्राकृतिक रूप से ठीक करने में मदद करती है।

हल्दी

This foods helps you to recover damage liver : हल्दी में एक मुख्य केमिकल होता है जिसका नाम करक्यूमिन है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं और यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। हल्दी की ये विशेषताएं आपके लीवर को हील करने में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। यह पित्त के उत्पादन को बढ़ावा देने में भी मदद करती है, साथ ही यह पित्ताशय के फंक्शन को भी बेहतर करती है।

कॉफी

This super foods help to relief from liver damage: कॉफी सबसे अच्छे पेय पदार्थों में से एक है जो आपके लीवर के स्वास्थ्य को बेहतर करने में मदद कर सकती है। अध्ययनों से पता चलता है कि कॉफी पीने से लीवर को बीमारियों से बचा जा सकता है। कॉफी पीने से क्रोनिक लीवर डिजीज वाले लोगों में सिरोसिस, या परमानेंट लीवर डैमेज का खतरा कम होता है।