If you also talk about these issues in front of your children, then be careful

अगर आप भी अपने बच्चों के सामने इन मुद्दों पर करते हैं बात, तो हो जाइए सावधान, पड़ सकता है पछताना

Do not talk these things in front of children : बच्चे जैसे जैसे बड़े होते जाते हैं, वैसे ही उनके अंदर चीजों के बारे में जानने की जिज्ञासा बढ़ते

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:03 PM IST, Published Date : July 27, 2022/4:07 am IST

नई दिल्ली : Do not talk these things in front of children : बच्चे जैसे जैसे बड़े होते जाते हैं, वैसे ही उनके अंदर चीजों के बारे में जानने की जिज्ञासा बढ़ते जाती है। कई बार बच्चे चीजों का एक अलग ही मतलब निकाल लेते हैं। ऐसे में जरूरी है कि बच्चों से कुछ भी बोलते समय माता-पिता इस बात का ख्याल रखें कि बच्चे उस बात का गलत मतलब ना निकालें। अगर आप चाहते हैं कि आपका बच्चा सही रास्ते पर चले तो इसके लिए जरूरी है कि आप अपने बच्चे से कुछ बातें गलती से भी ना कहें। आइए जानते हैं क्या हैं वो बातें जो आपको कभी भी अपने बच्चों से नहीं कहनी चाहिए।〈 >>*IBC24 News Channel के WHATSAPP  ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां CLICK करें*<<

यह भी पढ़े : अपने इस दमदार स्मार्टफोन को भारत में लॉन्च करने की तैयारी कर रहा Vivo, कीमत और फीचर्स जाने यहां 

बच्चे से ना करें पार्टनर या किसी और की बुराई :-

Do not talk these things in front of children : कई बार लोग गुस्से में आकर बच्चों से दूसरों की बुराई करने लगते हैं। बाल मनोवैज्ञानिक और पेरेंटिंग टिनेजर एक्सपर्ट एंजेला करंजा का कहना है कि कई बार लोग अपने पार्टनर की या फैमिली मेंबर की बच्चों से बुराई करते समय यह भूल जाते हैं कि बच्चा जितना आपके साथ रहता है उतना ही बाकी लोगों के साथ भी समय गुजारता है। ऐसे में आपकी बातों से वह खुद को दो अलग-अलग हिस्सों में बंटा हुआ महसूस करने लगता है। कई बार इससे बच्चे उन लोगों से नफरत करने लगते हैं जिनके बारे में आप उससे बुराई करते हैं।

यह भी पढ़े : GOOD NEWS: सरकार अपने खर्चे पर कराएगी UPSC समेत अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी, जानें क्या है क्राइटेरिया 

बच्चों की तुलना दूसरों से करना :-

Do not talk these things in front of children : एंजेला का कहना है कि बच्चों की तुलना किसी और से करना बिल्कुल भी सही नहीं होता। जब आप अपने बच्चे की तुलना किसी और से करते हैं तो इससे बच्चे खुद को दूसरों से कम आंकना शुरू कर देते हैं। दूसरे से तुलना किए जाने पर बच्चे का भरोसा टूटने लगता है और वो तनाव का शिकार हो जाते हैं। वहीं, जब आप अपने बच्चे को यह कहते हैं कि वह बाकी सब से काफी बेहतर है तो इससे भी बच्चे के मन पर गलत प्रभाव पड़ता है। इससे वह बाकी लोगों को खुद से कम आंकना शुरू कर सकते हैं।

यह भी पढ़े : IVF का सहारा लेने के बाद भी संभावना सेठ को नहीं मिल रही सफलता, अविनाश ने कही ये बात…. 

रूढ़िवादी टिप्पणियां करने से बचें :-

Do not talk these things in front of children : लड़के नहीं रोते या लड़कियों को चुपचाप बैठना चाहिए। इस तरह के टिप्पणियां बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य पर काफी बुरा असर डालती हैं। जब आप बच्चों को उनकी भावनाएं व्यक्त करने से रोकते हैं तो वह चुप रहना सीख लेते हैं और अपने मन की बातों को भी सुनना बंद कर देते हैं। ऐसे मे जब उन्हें कोई गलत बोलता है तो वह आवाज नहीं उठा पाते और ना ही अपनी भावनाओं को व्यक्त कर पाते हैं जिससे वह मन ही मन में घुटते रहते हैं।

यह भी पढ़े : भाजयुमो जिला सचिव पर हमलावरों ने किया कुल्हाड़ी और तलवार से हमला, अस्पताल ले जाते वक्त हुई मौत 

उन्हें न बताएं कैसा महसूस करें कैसा नहीं :-

Do not talk these things in front of children : पेरेंटिंग एक्सपर्ट्स का कहना है कि बच्चों से कभी भी दुखी ना हो या यह इतना भी बुरा नहीं था जैसे शब्द नहीं बोलने चाहिए। अगर आपका बच्चा किसी चीज को लेकर दुखी है और आप उसे उस दुख में भी हसंते रहने के लिए कहते हैं तो इससे बच्चे पर बुरा असर पड़ सकता है। इससे कई बार बच्चे अपने मन के दुख को जाहिर नहीं कर पाते हैं और बाहर वालों की नजर में खुद को खुश ही दिखाते है जो उनके मानसिक स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। ऐसे में जरूरी है कि आप बच्चे से कहें कि कभी-कभी ठीक नहीं होना भी ठीक होता है।

यह भी पढ़े : उप सरपंच चुनाव में इस बात पर गहराया विवाद, शिवकुमारी और मुन्नी में जमकर चले लाठी-डंडे, 6 लोग घायल 

जिम्मेदारियों को लेकर डर :-

Do not talk these things in front of children : बच्चों से बात करते समय ध्यान रखें कि उनके आगे कभी भी पैसों और बीमारी की बात ना करें। जब माता-पिता पैसों को लेकर टेंशन लेते हैं और बच्चों के आगे इसकी बातें करते हैं तो वह अपने डर को बच्चों में ट्रांसफर करते हैं। कई बार ऐसा करने से बच्चों पर बोझ पड़ता है क्योंकि बच्चे भी फिर इसे लेकर काफी टेंशन लेने लगते हैं जिसे हैंडल करना उनके बस की बात नहीं होती।

यह भी पढ़े : Koffee With Karan 7: करण जौहर ने विजय से पूछा- आखिरी बार कब किया सेक्स?, बेडरुम सीक्रेट्स पर अनन्या का जवाब सुनकर शरमा जाएंगे आप, देखें वीडियो 

‘काश तुम कभी पैदा नहीं होते’ :-

Do not talk these things in front of children : आप कितने भी नाराज क्यों ना हो लेकिन बच्चे से भूलकर भी ना बोलें कि ‘काश तुम कभी पैदा नहीं होते’, कोई भी बच्चा अपने पेरेंट से ये नहीं सुनना चाहता है। ये बातें ना सिर्फ आपके बच्चे की भावनाओं को आहत करती हैं बल्कि उसके आत्म सम्मान को भी ठेस पहुंचाती हैं। इससे बच्चे के मन में ये बात आ सकती है कि उसे कोई पसंद नहीं करता है।

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें