Side Effect of Condom

Side Effect of Condom: आप भी करते हैं कंडोम का इस्तेमाल, तो हो जाएं सावधान! ये बात जानना बेहद जरूरी

Side Effect of Condom: कंडोम का इस्तेमाल सेक्स के लिए 99 प्रतिशत सुरक्षित माना जाता है, लेकिन अगर इसका यूज सही से नहीं किया जाए या इसमे लापरवाही बरती जाए तो कंडोम के नुकसान हो सकते है, जिससे आपको कई बीमारियां हो सकती हैं।

Edited By :   Modified Date:  April 1, 2023 / 09:47 PM IST, Published Date : April 1, 2023/9:46 pm IST

Side Effect of Condom: कंडोम का इस्तेमाल आम चीज हो गई है, जो एक बड़े पैमाने पर किया जा रहा है। कंडोम का इस्तेमाल सेक्स करते समय अनचाहे गर्भ से बचने के लिए किया जाता है, लेकिन एक तरफ इसके फायदे हैं तो दूसरी तरफ इसके कुछ नुकसान भी हैं।

बता दें कि कंडोम का इस्तेमाल सेक्स के लिए 99 प्रतिशत सुरक्षित माना जाता है, लेकिन अगर इसका यूज सही से नहीं किया जाए या इसमे लापरवाही बरती जाए तो कंडोम के नुकसान हो सकते है, जिससे आपको कई बीमारियां हो सकती हैं।

read more: गर्मी झेलने के लिए रहिए तैयार, अप्रैल से लेकर जून तक इन राज्यों में भीषण गर्मी, मौसम विभाग ने किया अलर्ट

Side Effect of Condom: दरअसल, ज्यादातर कंपनियां कंडोम बनाने के लिए लेटेक्स का यूज करती हैं, जो एक तरल पदार्थ है। यह हमें रबर के पेड़ मिलता है, द अमेरिकन अकेडमी ऑफ एलर्जी अस्थमा एंड म्यूनोलॉजी के एक दावे के मुताबिक, ये लेटेक्स हमारे शरीर के काफी नुकसान दायक है। उनका कहना है कि रबर में काफी ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है, जिससे लोगों में कई तरह की एलर्जी देखी गई हैं, लेटेक्स एलर्जी जैसे नाक बहना, गुप्तांग में खुजली, सूजन, चक्कर, सेक्स करने के बाद लगातार छींक आना आदि।

कंडोम का यूज हर बार 100 प्रतिशत सुरक्षित नहीं

कंडोम का यूज हर बार 100 प्रतिशत सुरक्षित नहीं कहा जाता है, इसके चलते कंडोम के कई नुकसान हो सकते हैं, हालांकि कंडोम का सही से यूज किया जाए तो 98 प्रतिशत सुरक्षित है। जानकारी के अनुसार, 100 में 15 महिलाओं ने अनचाहे गर्भ की शिकायत की है। कभी भी एक्सपायरी कंडोम, कटे-फटे कंडोम का यूज नहीं करना चाहिए।

read more: ऐसी ड्रेस पहनकर जिम पहुंची सोफिया अंसारी, धक धक करने लगा लोगों का दिल

एक रिसर्च में पाया गया है कि पुरुष साथी के कंडोम इस्तेमाल से महिला साथी के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है, इससे कई बार महिलाओं को कैंसर जैसी बीमारियों हो सकती हैं। इसके साथ ही कुछ लड़को और पुरुषों की शिकायत सामने आई है कि उन्हें कंडोम इस्तेमाले के बाद से लिंग इरेक्शन की परेशानी हो रही है। ज्यादातर लोगों को गलत साइज के कंडोम का यूज करने से सेक्स करने में परेशानी होती है।

HBD: मुरली विजय जिसे दिल दें बैठी थी दिनेश कार्तिक की प्रेग्नेंट पत्नी, जन्मदिन पर जानें मुरली का सफ़रनामां