गर्मी झेलने के लिए रहिए तैयार, अप्रैल से लेकर जून तक इन राज्यों में भीषण गर्मी, मौसम विभाग ने किया अलर्ट |

गर्मी झेलने के लिए रहिए तैयार, अप्रैल से लेकर जून तक इन राज्यों में भीषण गर्मी, मौसम विभाग ने किया अलर्ट

‘‘बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, गुजरात, पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों में ज्यादा गर्मी पड़ने की आशंका है।’’ आईएमडी ने कहा,

Edited By :   Modified Date:  April 1, 2023 / 07:03 PM IST, Published Date : April 1, 2023/7:01 pm IST

heat alert issued in many parts of India from April to June: नईदिल्ली। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अप्रैल से लेकर जून तक भारत के कई हिस्सों में पारा चढ़ने का अलर्ट जारी किया है। आईएमडी ने शनिवार को कहा कि उत्तरपश्चिमी भारत के कुछ हिस्सों तथा प्रायद्वीपीय क्षेत्र को छोड़कर देश के अधिकांश हिस्सों में अप्रैल से जून तक अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक रहने की संभावना है। उसने कहा कि इस दौरान मध्य, पूर्वी और उत्तरपश्चिमी भारत के अधिकांश हिस्सों में सामान्य से अधिक गर्मी रहने का अनुमान है।

यहां पड़ेगी भीषण गर्मी

आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा ने एक डिजिटल संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, गुजरात, पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों में ज्यादा गर्मी पड़ने की आशंका है।’’ आईएमडी ने कहा, ‘‘2023 में गर्मी के मौसम (अप्रैल से जून) के दौरान दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत और उत्तरपश्चिमी भारत के कुछ हिस्सों को छोड़कर देश के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक रहने की संभावना है।’’ उन्होंने बताया कि दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत और उत्तरपश्चिमी भारत के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य या उससे कम रह सकता है।

aaj ka mausam

अप्रैल में सामान्य बारिश की संभावना

मौसम विभाग ने कहा कि पूर्वाेत्तर और उत्तरपश्चिमी भारत तथा प्रायद्वीपीय क्षेत्र के दूरदराज हिस्सों को छोड़कर देश के ज्यादातर हिस्सों में न्यूनतम तापमान सामान्य या उससे अधिक रहने की संभावना है। मौसम विभाग ने कहा कि भारत में अप्रैल में सामान्य बारिश होने की संभावना है। उसने कहा कि उत्तरपश्चिमी, मध्य और प्रायद्वीपीय क्षेत्र के अधिकांश हिस्सों में सामान्य या सामान्य से अधिक बारिश की संभावना है जबकि पूर्वी और पूर्वाेत्तर भारत में सामान्य से कम बारिश की संभावना है।

read more:  अतीक अहमद को डरा रहा एनकाउंटर का डर! भाई अशरफ को लेकर पुलिस उठा रही ये बड़ा कदम

read more:  Shajapur news: परीक्षा केंद्र में धड़ल्ले से हो रहा था नकल, वीडियो वायरल होने पर DEO ने केंद्राध्यक्ष को हटाया