Home remedies for cold and cough

Health Tips : बच्चों की इम्यूनिटी बढ़ाएंगे ये देसी नुस्खे, सर्दी-जुकाम से भी मिलेगा छुटकारा..

Home remedies for cold and cough: आज के पेरेंट्स तुरंत ही डॉक्टर की मदद ले लेते है पर घर के बुजुर्गों के नुस्खे भी बेहद काम आते हैं।

Edited By :   Modified Date:  February 26, 2024 / 05:34 PM IST, Published Date : February 26, 2024/5:32 pm IST

Home remedies for cold and cough : बदलते मौसम का असर अक्सर बिमारीयां पैदा करता हैं जिसका ज्यादातर असर बच्चों में देखने को मिलता है। जिससे सर्दी-जुकाम, गले में दर्द जैसी समस्या का सामना करना पड़ता हैं। कई बार इन समस्या से बच्चों की इम्युनिटी पर भी असर होता हैं जिसके कारण बच्चों में कमजोरी बढ़ने लगती हैं। हालांकि आज के पेरेंट्स तुरंत ही डॉक्टर की मदद ले लेते है पर घर के बुजुर्गों के नुस्खे भी बेहद काम आते हैं। जब भी घर में बच्चे बिमार होते हैं तो दवाइयों के साथ ही दादी नानी के नुस्खे पर भी ध्यान देना चाहिए। आइए जानते हैं कि इन नुस्खों का उपयोग करने के लिए डॉक्टर भी सलाह क्यों देते है?

read more : Jabalpur News : बीजेपी विधायक अजय विश्नोई ने रखी विकास कार्यों की नींव, बदल जाएगी पाटन ग्राम पंचायतों की तस्वीर 

Home remedies for cold and cough : दादी,नानी के नुस्खे आज भी बेहद काम आते हैं जिससे कि बीमारीयों पर जल्द असर दिखने लगता हैं और इम्युनिटी भी मजबूत होती हैं। इन नुस्खों में उपयोग होने वाली चीजों में अक्सर औषधीय गुण पाए जाते हैं। जिससे शरीर को मजबूती और ताकत मिलती हैं। जानें क्या- क्या हैं इन घरेलू उपायों की सूची में।

 

सर्दी-जुकाम में कारगर साबित होंगे ये देसी नुस्खे

बुखार
खांसी
गले में दर्द
नाक में खुजली
सर्दी
सिर में भारीपन
आंखों में जलन आदि

इन सभी समस्याओं में उपयोग करें दादी नानी के ये नुस्खे

1 हल्दी वाला दूध

Health Tips : गले और नाक से संबंधित समस्याओं के लिए 1 ग्लास गर्म दूध लें और इसमें 2 चम्मच हल्दी मिलाकर पी लें। इससे जल्द ही असर होने लगेगा और आप पहले से बेहतर महसूस करेंगे।

2 तुलसी, अदरक का रस

Health Tips : सर्दी जुकाम के लिए तुलसी बेहद फायदेमंद साबित होती हैं। इसके लिए अदरक की 6-7 बूंद में शहद और तुलसी में मिलाके बच्चों को चटाने सें नाक से जुड़ी समस्याएं कम होने लगती हैं।

3 अदरक के पाउडर का उपयोग

Health Tips : 1 चम्मच अदरक पाउडर, 1 चम्मच हल्दी पाउडर, 1 चम्मच गुड़ को देसी घी के साथ मिलाकर छोटी-छोटी गोलिया बना लें और सर्दी जुकाम होने पर उनको ये खाने को दे जिससे कि सर्दी में इसका असर दिखनें लगेगा।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp