To remove yellowness, clean your teeth in this way

पीलेपन को दूर करने के लिए इस तरह करें दांतों की सफाई, दुर्गंध से भी मिलेगा छुटकारा

Teeth Cleaning Tips: आप भी अपने दांतों के पीलेपन से शर्मिंदगी महसूस करते हैं तो इसके लिए जरूरी है कि आप दांतों की अच्छा तरह से सफाई करें। क्योंकि इन्हे साफ और हेल्दी रखना बेहद जरूरी होता है।

Edited By: , January 18, 2023 / 02:33 PM IST

Teeth Cleaning Tips: अगर आप भी अपने दांतों के पीलेपन से शर्मिंदगी महसूस करते हैं तो इसके लिए जरूरी है कि आप दांतों की अच्छा तरह से सफाई करें। क्योंकि इन्हे साफ और हेल्दी रखना बेहद जरूरी होता है, लेकिन अगर अच्छी सफाई के बावजूद भी आपके दंत पीले हैं तो आपको कुछ क्लिनिंग स्टेप्स फॉलो करने होंगे।

read more: प्रेमिका संग ऐसी हरकत करते पकड़ा गया प्रेमी, उसके बाद जो हुआ.., देखें वीडियो

Teeth Cleaning Tips: दांतों के पीलेपन को दूर करने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

ब्रश करना सबसे जरूरी

कई लोग रोज ब्रश नहीं करते हैं। इसका असर तुरंत भलें ही न दिखे, लेकिन धीरे-धीरे आपके दांत गंदे होने लगते हैं। ऐसी आदतों की वजह से दांतों पर प्लाकर जमने लगता है। इसलिए रोज ब्रश करना बहुत जरूरी है। टूथ पेस्ट मुंह के बैक्टीरियाज को भी खत्म कर देते हैं, जिससे बीमारियों का खतरा दूर होता है।

ब्रश के अलावा फ्लॉस करें

ब्रश के अलावा कभी-कभी दांतों में फ्लॉस करना भी जरूरी है। फ्लॉसिंग के जरिए दांतों के बीच और ऊपर-नीचे के हिस्से की सफाई भी हो जाती है और वे कंप्लीटली क्लीन नजर आते हैं। फ्लॉस का टुकड़ा लेकर उससे दांत के ऊपरी, निचले और दो दांतों के बीच के हिस्से की सफाई करें।

read more: कड़ाके की ठंड में ‘गंदी बात’ फेम ने बाथटब में लगाई आग, सेक्सी पोज देख पानी-पानी हुए फैंस

जीभ की सफाई भी जरूरी

दांतों के साथ जीभ की साफाई करना भी बेहद जरूरी है। जीभ में कई बैक्टीरियाज जमा रहते हैं। ये बीमारियां फैला सकते हैं। इसलिए रोजाना ब्रश के वक्त जीभ की सफाई भी करना चाहिए।

दांतों में सड़न को न करें अनदेखा

कई लोगों के दांतों में सड़न होने लगती है। अगर हल्का सा दर्द हो तो हम इसे इग्नोर कर देते हैं या फिर अगर दांत में थोड़ी सी कैविटी हो तो इस पर ध्यान नहीं देते हैं। ऐसा करना भारी साबित हो सकता है। इस तरह की लापरवाही से दांत सड़कर खराब हो सकते हैं। इसलिए दांतों की देखभाल करना जरूरी है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें