bohra samuday me karwaya jata hai muslim mahilao ka Khatna

Khatna in Islam : क्यों और कैसे करवाया जाता है मुस्लिम महिलाओं का खतना? जानकार कांप उठेगी आपकी रूह

Khatna in Islam : रविवार को पोप फ्रांसिस ने कहा कि महिलाओं के खतना की प्रथा एक क्राइम है। उनके अधिकारों, अवसरों और समानता की जंग जारी

Edited By :   Modified Date:  February 4, 2023 / 04:40 PM IST, Published Date : February 4, 2023/4:40 pm IST

नई दिल्ली : Khatna in Islam : खतना शब्द आप सभी ने सूना होगा। मुस्लिम धर्म में खतना को काफी महत्व दिया जाता है और इस्लाम धर्म में पुरुषों का खतना होना आम बात है। पुरुषों में तो खतना आम बात है, लेकिन क्या अपने सूना है कि महिलाओं का भी खतना किया जाता है। यह सुनकर आपको थोड़ी हैरानी तो होगी, लेकिन ये सच्चाई है कि आज भी दुनिया के कई देशों में महिलाओं का खतना होता है। महिलाओं के खतना की प्रक्रिया को इंग्लिश में फीमेल जेनिटल म्यूटिलेशन (FGM) कहा जाता है।

रविवार को पोप फ्रांसिस ने कहा कि महिलाओं के खतना की प्रथा एक क्राइम है। उनके अधिकारों, अवसरों और समानता की जंग जारी रहनी चाहिए। खतना की प्रथा पर काफी समय से बहस चल रही है। रिपोर्ट्स की माने तो रूढ़िवादी मुसलमानों में महिलाओं को खतना के बाद ‘शुद्ध’ या ‘निकाह के लिए तैयार’ माना जाता है।

यह भी पढ़ें : कर्मचारियों के लिए खुशखबरी! सीएम ने किया पदोन्नति में आरक्षण देने का ऐलान, जानें किसे मिलेगा फायदा 

भारत में अभी भी जारी है खतना की प्रकिया

Khatna in Islam : मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो भारत में भी बोहरा समुदाय की मुस्लिम महिलाओं को इस दर्दनाक प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है। साल 2008 में मिस्र ने महिलाओं के खतना पर बैन लगा दिया था। लेकिन फिर भी वहां महिलाओं के खतना के सबसे ज्यादा मामले आ रहे हैं। पोप फ्रांसिस ने बहरीन से लौटते हुए इस खौफनाक रिवाज का जिक्र किया। उन्होंने कहा, क्या हम संसार में लड़कियों के साथ हो रही इस त्रासदी को रोक नहीं सकते? ये खौफनाक है कि यह रिवाज आज भी मौजूद है, जिसे इंसानियत रोक नहीं पा रही है। यह एक क्राइम है।

संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट की माने तो यह कुप्रथा मिडिल ईस्ट और अफ्रीका के 30 देशों में है। अन्य जगहों पर अप्रवासी आबादी भी इस प्रथा को मानती है। यूएन के मुताबिक, इस वर्ष करीब 40 लाख से ज्यादा लड़कियां इस खौफनाक प्रक्रिया से गुजर सकती हैं।

यह भी पढ़ें : भीषण सड़क हादसे में 10 महीने के मासूम समेत 4 की मौत, मौके पर पहुंची पुलिस 

क्या होता है खतना

Khatna in Islam : यह एक दर्दनाक प्रक्रिया है। इसके तहत महिलाओं के जननांगों को विकृत कर दिया जाता है। उनके गुप्तांगों को किसी धारदार चीज से काटकर अलग किया जाता है। कई देशों में इसका विरोध होता है। ग्लोबल लीडर्स ने साल 2030 तक इसको पूरी तरह खत्म करने का वादा तक किया है। लेकिन सच यही है कि आज भी पश्चिमी देशों में लड़कियां इसका दंश झेल रही हैं।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers