3rd phase me kitne seeto par voting hogi | Lok Sabha Election 3rd phase polling live updates

Lok Sabha Elections 2024: मतदान से पहले भारत-नेपाल की सीमा 72 घंटो के लिए पूरी तरह से सील.. अब सख्त जांच के बाद मिलेगी एंट्री

सात मई को होने वाले मतदान में जांजगीर-चाम्पा, कोरबा, बिलासपुर, सरगुजा, रायगढ़, दुर्ग और राजधानी रायपुर की सीटें हैं।

Edited By :   Modified Date:  May 6, 2024 / 06:45 AM IST, Published Date : May 6, 2024/6:45 am IST

नई दिल्ली: मतदान से पहले पड़ोसी देश नेपाल-और भारत के बीच की सीमा को सुरक्षा के मद्देनजर पूरी तरह सील कर दिया गया हैं। (3rd phase me kitne seeto par voting hogi) अब सख्त सुरक्षा और कड़ी जाँच के बाद ही बॉर्डर पर एंट्री संभव हो पायेगी। सशस्त्र जवानो की टुकड़ी सरहद की सुरक्षा में तैनात हैं। मतदान से पहले किसी भी तरह के संभावित गड़बड़ी को देखते हुए यह फैसला लिया गया हैं।

Lok Sabha Election 3rd phase polling live updates

कल हैं मतदान

बता दें कि 7 मई को आम चुनाव के लिए तीसरे चरण की वोटिंग होगी, (3rd phase me kitne seeto par voting hogi) इसमें 12 राज्यों के 94 लोकसभा क्षेत्रों में वोट डाले जाएंगे। चुनाव आयोग ने जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग रजौरी सीट पर मतदान की तिथि बदल थी। अब इस सीट पर 7 मई को तीसरे चरण में मतदान नहीं होगा। अनंतनाग रजौरी लोकसभा सीट के लिए 25 मई को छठे चरण में वोटिंग होगी।

Rahul Gandhi MP Visit : कांग्रेस नेता राहुल गांधी का MP दौरा आज, चौथे चरण के चुनाव के लिए करेंगे आदिवासियों को साधने की कोशिश 

अभी तक दो चरणों में 190 सीटों पर मतदान हो चुका है। पहले चरण में 19 अप्रैल को 66.14 फीसदी वोटिंग हुई थी और दूसरे चरण में 26 अप्रैल को 66.71 फीसदी मतदान हुआ था। तीसरे चरण के मतदान के बाद 284 सीटों पर मतदान की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। इन तीन फेज के रुझान से अगली सरकार का रुख तय हो जाएगा। सभी राजनीतिक दलों अभी तक हुई वोटिंग में बढ़त बनाने का दावा कर रहे हैं।

एमपी के 9 सीटों पर मतदान

इस बारें में निर्वाचन आयोग ने बताया हैं कि लोकसभा निर्वाचन-2024 के तीसरे चरण में मध्यप्रदेश के जिन 9 लोकसभा संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में मंगलवार 7 मई को सुबह 7 से शाम 6 बजे तक मतदान होना है।

Masik Shivratri 2024: वैशाख माह की मासिक शिवरात्रि आज, जानिए क्या है इसकी पूजा विधि और शुभ मुहूर्त

तीसरे चरण में मध्यप्रदेश के 9 लोकसभा संसदीय क्षेत्रों मुरैना, भिण्ड (अजा), ग्वालियर, गुना, सागर, विदिशा, भोपाल, राजगढ़ और बैतूल (अजजा) में 7 मई को मतदान होना है।

छग में भी ख़त्म हो जाएगा चुनाव

छत्तीसगढ़ प्रदेश के लिए यह चरण आखिरी चरण होगा। इसके साथ ही यहां के सभी 11 सीटों पर पूरा हो जाएगा। (3rd phase me kitne seeto par voting hogi) इससे पहले दो अलग अलग चरणों में बस्तर, कांकेर, महासमुंद और राजनांदगांव के लिए मतदान पूरे हो चुके हैं। सात मई को होने वाले मतदान में जांजगीर-चाम्पा, कोरबा, बिलासपुर, सरगुजा, रायगढ़, दुर्ग और राजधानी रायपुर की सीटें हैं।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp