First list of BJP candidates for Lok Sabha elections

Lok Sabha Chunav 2024 : जल्द ही जारी हो सकती है BJP की पहली सूची, इतने उम्मीदवारों पर मंथन जारी, इस राज्यों पर रहेगा फोकस..

First list of BJP candidates for Lok Sabha elections: बीजेपी मार्च के पहले सप्ताह तक उम्मीदवारों से लैस पहली सूची जारी कर सकती है।

Edited By :   Modified Date:  February 23, 2024 / 03:16 PM IST, Published Date : February 23, 2024/2:50 pm IST

First list of BJP candidates for Lok Sabha elections : नई दिल्ली। इस समय देश में आगामी लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर माहौल बना हुआ है। बीजेपी और कांग्रेस पूरे दमखम के साथ तैयारियों में जुटी हुई है। बीजेपी ने NDA का 400 पार जीत का दावा किया है। तो दूसरी ओर राहुल गांधी भारत जोड़ो न्याय यात्रा के जरिए जनता से संपर्क साधने में लगे हुए है। कांग्रेस में इस समय सीट बंटवारे को लेकर सस्पेंस बना हुआ है। SP ने अपनी तीन सूचियां जारी कर दी है। तो वहीं UP में सपा ने कांग्रेस को 17 सीटों पर राजी किया। अब बीजेपी की पहली सूची का इंतजार है। हालांकि चुनाव आयोग की ओर से चुनाव तारीखों को लेकर किसी भी तरह का ऐलान नहीं हुआ है। ऐसा माना जा रहा है कि जल्द ही आचार संहिता लागू कर दी जाएगी।

read more : Barwani Fraud News: ठगों ने अपनाया ठगी का नया ट्रेंड, खुद को बताया पुलिस अधिकारी और फिर करने लगे इस चीज की डिमांड

बीजेपी की पहली सूची में शामिल हो सकते हैं 100 उम्मीदवार

ऐसा माना जा रहा है कि बीजेपी मार्च के पहले सप्ताह तक उम्मीदवारों से लैस पहली सूची जारी कर सकती है। बीजेपी की पहली सूची में 100 उम्मीदवारों के नाम शामिल होने की उम्मीद जताई जा रही है। सूत्रों के अनुसार भाजपा की पहली सूची में उन सीटों का जिक्र होगा जिसमें 2014 और 2019 में बीजेपी को हार का सामना करना पड़ा था। बता दें कि पिछले लोकसभा चुनाव में बीजेपी के कई प्रत्‍याशी काफी कम वोटों से हार गए थे तो गई उम्‍मीदवार दूसरे स्‍थान पर भी रहे थे। ऐसे में ये सीटें बीजेपी के लिए प्राथमिकता पर हैं।

 

इन राज्यों पर बीजेपी का फोकस

बता दें कि बीजेपी बड़ी ही सावधानी के साथ उम्मीदवारों के नामों पर मं​थन कर रही है। पार्टी पहले राज्य पर मंथन करेगी उसके बाद ही उम्मीदवारों के नामों का ऐलान होगा। तो वहीं बीजेपी के लिए यूपी सबसे बड़ी ​अग्निपरीक्षा होगी। बीजेपी का पूरा फोकस यूपी में है। इसके साथ ही इसके अलावा तमिलनाडु, केरल, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, पश्चिम बंगाल, पंजाब, जम्मू कश्मीर, ओडिशा और महाराष्ट्र की हारी हुई सीटें शामिल हैं। भाजपा उम्मीदवार इन प्रदेशों की कई लोकसभा सीटों पर काफी कम अंतर से हारे थे।

 

बीजेपी के लिए यूं तो हर राज्य में जीत की उम्मीद है। लेकिन कई ऐसी सीटें हैं जहां बीजेपी कोई लगती नहीं करना चाहती है। पार्टी का फोकस देशभर की उन 160 लोकसभा की सीटों पर है, जहां बीजेपी चुनाव हार गई थी या पार्टी दूसरे नंबर पर रही थी या फिर जीता मार्जिन काफी कम था। इन सीटों पर भाजपा प्रत्‍याशियों ने प्रतिद्वंद्वी उम्‍मीदवारों को कड़ी टक्‍कर दी थी। सूत्रों के अनुसार, भाजपा ने लोकसभा की ऐसी करीब 160 सीट पहले से ही चयनित कर रखी है, जिनमें या तो भाजपा जीत नहीं पाई थी या फिर बहुत कम मार्जिन से चुनाव जीती थी। इसलिए भाजपा ने करीब 1 साल पहले ही कलस्टर प्रभारी तैनात कर उन सीटों पर काम कर रही है।

 

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें