First List of BJP Candidates Released

First List of BJP Candidates Released : लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी की पहली सूची जारी, यहां देखें उम्मीदवारों के नाम

First List of BJP Candidates Released: बीजेपी ने अपनी पहली सूची जारी कर दी है। इस सूची में कई दिग्गज बीजेपी नेताओं के नाम शामिल हैं।

Edited By :   Modified Date:  March 2, 2024 / 06:47 PM IST, Published Date : March 2, 2024/6:29 pm IST

First List of BJP Candidates Released : नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर तैयारियां तेज हो गई है। इसी बीच, बीजेपी ने अपनी पहली सूची जारी कर दी है। इस सूची में कई दिग्गज बीजेपी नेताओं के नाम शामिल हैं। बीजेपी आलाकमान ने इन उम्मीदवारों पर मंथन कर नामों का ऐलान किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बार फिर वाराणसी से चुनाव लड़ेंगे। बता दें कि इस सूची में 195 उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं। जिसमें 34 केंद्रीय मंत्री, 2 पूर्व सीएम, 28 महिला उम्मीदवार, 47 युवा, शामिल हैं।

read more : छत्तीसगढ़ में रविवार और अन्य अवकाश के दिनों में भी खुले रहेंगे बैंक, जानिए किस वजह से लिया फैसला 

 

राज्यों के अनुसार उम्मीदवारों की संख्या

बीजेपी की पहली सूची में उत्तर प्रदेश के 51, मध्य प्रदेश के 24, गुजरात के 15, राजस्थान के 15, कर्नाटक के 12, तेलंगाना के 09, असम के 11, झारखंड के 11, छत्तीसगढ़ के 11, दिल्ली के 5, जमू-कश्मीर के 2, उत्तराखंड के 3, अरुणाचल प्रदेश के 2, गोवा के 1, त्रिपुरा के 1, अंडमान निकोबार द्वीप समूह से 1 और दमन और द्वीव के 1 उम्मीदवार का ऐलान किया है।

 

बता दें कि बीजेपी की तरफ से जारी की गई इस पहली सूची में 16 राज्यों और 2 केंद्र शासित राज्यों के 195 उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं। इसमें वाराणसी से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गांधी नगर से अमित शाह, लखनऊ से राजनाथ सिंह, नागपुर से नितिन गडकरी चुनाव लड़ेंगे। इसके साथ ही इस सूची में 34 केंद्रीय मंत्रियों का भी नाम शामिल है। इसके साथ ही लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला और दो पूर्व मुख्यमंत्रियों का नाम इस लिस्ट में शामिल हैं। वहीं पहली सूची में 28 महिला उम्मीदवारों को नाम है। इसके साथ ही 50 से कम उम्र के 47 उम्मीदवारों का नाम ऐलान किया है।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp