Ujjain Lok Sabha Seat: BJP का अभेद्य किला है महाकाल की उज्जैन नगरी, क्या इस बार कांग्रेस लगा पाएगी सेंध? जानें क्या है जनता का मूड? | Ujjain Lok Sabha Seat

Ujjain Lok Sabha Seat: BJP का अभेद्य किला है महाकाल की उज्जैन नगरी, क्या इस बार कांग्रेस लगा पाएगी सेंध? जानें क्या है जनता का मूड?

Ujjain Lok Sabha Seat: BJP का अभेद्य किला है महाकाल की उज्जैन नगरी, क्या इस बार कांग्रेस लगा पाएगी सेंध? जानें क्या है जनता का मूड?

Edited By :   Modified Date:  May 6, 2024 / 07:55 PM IST, Published Date : May 6, 2024/7:39 pm IST

उज्जैन: Ujjain Lok Sabha Seat 13 राज्यों के 88 लोकसभा सीटों पर 26 अप्रैल को दूसरे चरण का मतदान खत्म हो चुका है। जिसके बाद अब तीसरे चरण का मतदान कल यानी 7 मई को होने को है। जिसके लिए सभी राजनीति पार्टियों ने पूरी तैयारी कर ली है। वहीं मध्यप्रदेश की तो यहां 9 लोकसभा सीट पर कल 7 मई को मतदान होने को है। मध्यप्रदेश में तीसरे चरण में मुरैना, भिंड, ग्वालियर, गुना, सागर, विदिशा, भोपाल, राजगढ़ और बैतूल सीट पर चुनाव है। बात करें उज्जैन की तो पूरे देश और विदेश में बाबा महाकाल के लिए जानी जाने वाली उज्जैन लोकसभा सीट बेहद महत्वपूर्ण है। इसी क्रम में छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश के सबसे विश्वसनीय न्यूज चैलन आईबीसी 24 चुनावी कार्यक्रम चुनावी चौपाल का आयोजन किया है।

Read More: Palak Tiwari Traditional Look: सिंपल सूट और किलर स्माइल से पलक तिवारी ने उड़ाई फैंस की नींदें 

Ujjain Lok Sabha Seat इस चुनावी चौपाल के जरिए सांसदों के प्रदर्शन और क्षेत्र में हुए विकास कार्यों की बात को लेकर जनता के सामने रूबरू हुई है। आज हम मध्यप्रदेश के बाबा महाकाल की नगरी उज्जैन लोकसभा सीट पहुंचे हुए हैं। हमारी टीम ने उज्जैन लोकसभा सीट में जाकर वहां के विकास और सांसदों के प्रदर्शन और होने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर जनता का मूड जानने की कोशिश कर रहे हैं।

Read More: Benefits of Sleeping on The Floor : शरीर के लिए लाभकारी होता है जमीन पर सोना, फायदे जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान 

राजनीतिक ताना-बाना

उज्जैन की राजनीति की बात की जाए तो इस लोकसभा सीट में आठ विधानसभाएं हैं जिनमें उज्जैन जिले की नागदा-काचरोड, महिदपुर, तराना, घटिया, उज्जैन नॉर्थ, उज्जैन साउथ, बड़नगर शामिल हैं, वहीं रातलाम जिले की आलोट सीट भी इस लोकसभा क्षेत्र में शामिल है। इन सभी विधानसभाओं में 2 पर कांग्रेस काबिज है वहीं बाकी 6 पर बीजेपी ने कब्जा जमाया हुआ है। 2019 के चुनाव की बात की जाए तो यहां पर बीजेपी की ओर से अनिल फिरोजिया ने कांग्रेस के बाबूलाल मालवीय को साढ़े तीन लाख से ज्यादा वोटो के अंतर से हराया था।

Read More: Rani Chatterjee: शादी के बंधन में बंधी भोजपुरी क्वीन रानी चटर्जी? मांग में सिंदूर, गले में वरमाला, फेरे लेते सामने आई तस्वीरें 

इस बार कौन होंगे प्रत्याशी

कांग्रेस को उज्जैन की लोकसभा सीट पर आखिरी बार जीत 2009 में मिली थी। इसके बाद 2014 और 2019 में बीजेपी की धमाकेदार जीत हुई थी। 2019 में इस सीट स बीजेपी के अनिल फिरोजिया ने जीत दर्ज की थी और उन्हें करीब 63 प्रतिशत तक वोट मिले थे। कांग्रेस के बाबूलाल मालवीय दूसरे और बीएसपी के सतीश परमार तीसरे नंबर पर रहे थे। अभी इस सीट पर बीजेपी ने अनिल फिरोजिया को ही टिकट दिया है और कांग्रेस ने महेश परमार को प्रत्याशी बनाया है।

Read More: Guna Lok Sabha Chunav 2024 : गुना सीट पर टिकी सभी की निगाहें! महिलाओं ने पीले चावल देकर की वोटिंग की अपील, कुल इतने प्रत्याशी है मैदान में.. 

वीडियो में देखें क्या है जनता का मूड?