बीजेपी ने बदली चुनाव प्रचार की रणनीति? कांग्रेस ने कसा तंज, शिवराज के उड़न खटोले से क्यों गायब हुए सिंधिया | BJP changed election campaign strategy? Why did the Congress vanish, why did Sindhia disappear from Shivraj's flying knocks

बीजेपी ने बदली चुनाव प्रचार की रणनीति? कांग्रेस ने कसा तंज, शिवराज के उड़न खटोले से क्यों गायब हुए सिंधिया

बीजेपी ने बदली चुनाव प्रचार की रणनीति? कांग्रेस ने कसा तंज, शिवराज के उड़न खटोले से क्यों गायब हुए सिंधिया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:06 PM IST, Published Date : October 20, 2020/11:03 am IST

ग्वालियर। मध्य प्रदेश की 28 सीटों पर होने वाले उपचुनाव में ग्वालियर चंबल अंचल में बीजेपी ने अपने चुनाव प्रचार की रणनीति बदल दी है। पहले ज्योतिरादित्य सिंधिया, शिवराज सिंह चौहान और नरेंद्र सिंह तोमर एक साथ दौरे पर थे। अब तीनों ही नेता अलग-अलग मोर्चा संभाल रहे हैं। इस दौर में सीएम के साथ सिंधिया नहीं बल्कि नरेंद्र सिंह तोमर नजर आ रहे हैं। इस पर कांग्रेस ने बीजेपी पर तंज कसा है।

ये भी पढ़ें:संस्कृति मंत्री उषा ठाकुर का विवादित बयान, बोली- मदरसों से निकलते हैं आतंकी.. बंद कर देना चाहिए फ…

विधानसभा के उपचुनाव जैसे-जैसे नजदीक आ रहा है। बीजेपी की रणनीति भी बदलती जा रही है। सदस्यता ग्रहण समारोह के समय ज्योतिरादित्य सिंधिया और शिवराज ही नंबर एक और नंबर दो बने हुए थे। जबकि नरेंद्र सिंह तोमर की चर्चा तीसरे नंबर पर हो रही थी। फिर सिंधिया शिवराज और नरेंद्र सिंह तोमर साथ-साथ आए लेकिन यहां भी सिंधिया और शिवराज ही आगे रहे। अब कुछ दिनों से सिंधिया अपना प्रचार अलग कर रहे हैं। जबकि शिवराज के साथ अब नरेंद्र सिंह तोमर नजर आ रहे हैं। लेकिन कांग्रेस में सिर्फ कमलनाथ ने ही मोर्चा संभाला हुआ है।

ये भी पढ़ें: उपचुनाव का घमासान, नेता पुत्रों के हाथ में प्रचार की कमान

बीजेपी की चुनावी रणनीति पर कांग्रेस ने तंज कसा है। पार्टी का कहना है कि जिस तरह से ज्योतिरादित्य सिंधिया और शिवराज सिंह चौहान पूरी पार्टी के मुखिया बन गए थे। उससे बीजेपी में गुटबाजी बढ़ रही थी। इसीलिए अब सिंधिया को अलग कर दिया है और दो पुराने नेता फिर से साथ खड़े दिखाई दे रहे हैं। लेकिन बीजेपी को इससे फायदा नही होगा बल्कि नुकसान होगा। क्योंकि ये क्षेत्र सिंधिया के प्रभाव वाले क्षेत्र है। लेकिन शिवराज के उडन खटोले में सिंधिया का ना होना नुकसान दायक होगा।

ये भी पढ़ें: भाजपा प्रत्याशी बिसाहूलाल सिंह पर FIR की मांग, सैकड़ों कांग्रेसियों…

अगर हम चुनाव प्रचार की बात करें तो सीएम शिवराज सिंह चौहान, सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया और केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा हर सीट पर दो से तीन सभाएं कर रहे हैं। जबकि कांग्रेस में अकेले कमलनाथ ही मोर्चा संभाले हुए हैं। जिस तरह से कमलनाथ की सभाओं में भीड़ उमड़ रही है उससे बीजेपी में टेंशन और कांग्रेस में उत्साह दिखाई दे रहा है। लेकिन ये भीड़ तीन तरीख को कितना वोटों में किसके लिए कनवर्ट होती है ये तो वक्त बताएंगा।