16 awards fell in Madhya Pradesh's bag, Swachh Survekshan created

मध्य प्रदेश की झोली में गिरे 16 अवॉर्ड, Swachh Survekshan 2022 में रचा इतिहास

16 awards fell in Madhya Pradesh's bag, Swachh Survekshan created history in 2022

Edited By: , November 29, 2022 / 08:34 PM IST

Swachh Survekshan created history in 2022; भोपाल :देश में हुए स्वच्छता के इम्तिहान स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 के अवार्ड की घोषणा में मध्यप्रदेश की झोली में इस बार कुल 16 पुरुस्कार मिले। इसमें सबसे बड़ी उपलब्धि यह रही कि अब मध्यप्रदेश देश के सबसे साफ-सुधरे राज्यों की सूची में पहले स्थान पर है..तो लगातार छटवीं बार 1 लाख से अधिक आबादी वाले शहरों की क्षेणी में इंदौर को पहला पायदान मिला। इसके अलावा सेवन स्टार रेटिंग के मापदंड में भी इंदौर ने देश के सभी शहरों को पछाड़ दिया।

यह भी पढ़े: Swachh Survekshan Awards 2022: छत्तीसगढ़ ने फिर रचा कीर्तिमान, इस क्षेत्र में मिला स्वच्छता अवॉर्ड, पाटन को मिला दूसरा स्थान

राष्ट्रीय स्तर पर राजधानी को मिले दो अवार्ड

Swachh Survekshan created history in 2022: प्रदेश की राजधानी को भी राष्ट्रीय स्तर पर दो अवार्ड मिले..इसमें पहला फाइव स्टार रेटिंग शहर तो दूसरा स्व-संवहनीय राजधानी का अवार्ड भोपाल के खाते में आया। राजधानी भोपाल ने अपनी रेटिंग भी सुधारी है..देश में पहले सातवे पायदन पर रहे भोपाल ने छटवां स्थान हासिल किया है..इसके अलावा उज्जैन को 1 लाख से अधिक आबादी वाले शहरों की श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ नागरिक सहभागिता पुरुस्कार मिला। वही छिंदवाड़ा शहर को एक से तीन लाख की जनसंख्या वाले शहरों की श्रेणी में सिटीजन फीडबैक अवार्ड मिला।

यह भी पढ़े; सहारनपुर में ट्रक-जिप्सी की टक्कर में सेना के कैप्टन समेत तीन गंभीर रूप से घायल

सागर जिले के खुरई को स्वसंवहनीय शहर का अवार्ड मिला

Swachh Survekshan created history in 2022: इसके साथ ही 15 हजार से 25 हजार जनसंख्या श्रेणी में स्वसंवहनीय शहर का अवार्ड अशोकनगर जिले के मुंगावली को मिला..तो वेस्ट जोन के 50 हजार से 1 लाख आबादी वाले शहरों की श्रेणी में सागर जिले के खुरई को स्वसंवहनीय शहर का अवार्ड मिला है..इतना ही नहीं बल्कि 15 हजार से 25 हजार जनसंख्या वाले नगरीय निकाय में औबेदुल्लागंज सबसे तेजी से बढ़ते शहर का अवार्ड…इसी कैटेगरी में 15 हजार से कम आबादी वाले शहरों में फूफकला को अवार्ड मिला।