5th Helicopter & Small Aircraft Summit

खजुराहों में होने जा रहा 5वां हेलि‍कॉप्टर एवं लघु विमान शिखर सम्मेलन, इन उद्देश्यों को पूरा करने का लक्ष्य

5th Helicopter & Small Aircraft Summit 5वां हेलि‍कॉप्टर एवं लघु विमान शिखर सम्मेलन 25 जुलाई को मध्‍य प्रदेश के खजुराहो में आयोजित किया जाएगा

Edited By :   Modified Date:  July 24, 2023 / 02:53 PM IST, Published Date : July 24, 2023/2:46 pm IST

5th Helicopter & Small Aircraft Summit: खजुराहो। मध्य प्रदेश के खजुराहो में पांचवां हेलीकॉप्टर और लघु विमान शिखर सम्मेलन 25 जुलाई को आयोजित किया जाएगा। शिखर सम्मेलन का आयोजन नागरिक उड्डयन मंत्रालय, मध्य प्रदेश सरकार, पवन हंस लिमिटेड और फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) द्वारा संयुक्त रूप से किया जाएगा। इस सम्मेलन का उद्घाटन मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया करेंगे। रविवार को नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने रविवार को यह जानकारी दी है।

शिखर सम्मेलन का उद्देश्य

5th Helicopter & Small Aircraft Summit: कार्यक्रम के प्रारूप में एक उद्घाटन सत्र और उसके बाद एक तकनीकी सत्र शामिल है। सुदूर और पहाड़ी इलाकों में उड़ान योजना का दायरा बढ़ाना और देश की ग्रामीण से शहरी कनेक्टिविटी का विस्तार करना, निर्बाध सेवाएं प्रदान करके मौजूदा और संभावित पर्यटन हॉटस्पॉट वाले स्थानों पर हेलीकॉप्टर और छोटे विमान कनेक्टिविटी को बढ़ावा देना। हेलीकॉप्टर और छोटे विमान भारत के परिवहन पारिस्थितिकी तंत्र में अभिन्न भूमिका निभाते हैं। नागरिक हेलीकॉप्टर, विशेष रूप से दूरदराज के क्षेत्रों में बेहतर पहुंच में योगदान करते हैं। साथ ही पर्यटन के लिए जबरदस्त क्षमता प्रदान करते हैं, जिससे यात्रियों को अद्वितीय तरीकों से सुंदर परिदृश्य और सांस्कृतिक स्थलों का अनुभव करने की अनुमति मिलती है। साथ में हेलीकॉप्टर सेवा की अन्य भूमिकाओं में आपातकालीन चिकित्सा सेवाएं और बाढ़ के दौरान आपदा प्रबंधन, बचाव अभियान आदि शामिल हैं।

5th Helicopter & Small Aircraft Summit: इसी तरह, छोटे विमान व्यापार और अवकाश यात्रियों के लिए कुशल और सुविधाजनक परिवहन विकल्प प्रदान करते हैं। क्षेत्रीय हवाई कनेक्टिविटी को बढ़ाते हैं और कम-ज्ञात गंतव्यों की खोज को बढ़ावा देते हैं। विमानन और पर्यटन उद्योग एक-दूसरे से पारस्परिक रूप से लाभान्वित होते हैं। रोजगार के अवसरों को बढ़ावा देते हैं और देश भर में आर्थिक विकास को गति देते हैं। शिखर सम्मेलन एक महत्वपूर्ण समय पर आया है, जब भारतीय नागरिक उड्डयन उद्योग एक आदर्श परिवर्तन के दौर से गुजर रहा है।

5th Helicopter & Small Aircraft Summit: यह क्षेत्र अब न केवल भारत के लिए बल्कि दुनिया भर में मानव जाति के लिए समय की मांग बन गया है, क्योंकि यह हमेशा अपने साथ दो महत्वपूर्ण गुणक लाता है- आर्थिक गुणक और रोजगार गुणक। 5वां हेली शिखर सम्मेलन कुशल और तर्कसंगत निर्णयों को लागू करने के लिए नीति निर्माताओं के साथ जुड़ने और सहयोग करने के लिए उद्योग हितधारकों को एक साथ लाएगा जो भारत के नागरिक उड्डयन उद्योग को और बढ़ावा देगा।

ये भी पढ़ें- ज्ञानवापी केस का सर्वे शुरू होते ही चर्चा में क्यों आया MP का ये मंदिर, जानें क्या है इसके पीछे की कहानी

ये भी पढ़ें- ज्ञानवापी का सच आएगा सामने, सर्वे करने पहुंची ASI की टीम, जानें किस चीज की होगी जांच और मुस्लिम पक्ष क्यों पहुंचा SC?

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें