Aadhar Card Update: 10 Years Old Aadhar Card Holders will not Get Benefit of GOVT Scheme

10 साल पुराने आधार कार्ड धारकों को नहीं मिलेगा सरकारी योजनाओं का लाभ, अगर नहीं कराया अपडेट, पहली फुरसत में करें ये काम

पहली फुरसत में करें ये काम! Aadhar Card Update: 10 Years Old Aadhar Card Holders will not Get Benefit of GOVT Scheme

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:47 PM IST, Published Date : October 13, 2022/9:06 am IST

भोपाल: Aadhar Card Update भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण द्वारा दस वर्ष पुराने आधार कार्ड को अपडेट करने का निर्णय लिया गया है। आधार कार्ड ने नागरिक के पहचान-पत्र के रूप में विश्वसनीयता हासिल की है। आधार कार्ड का उपयोग आज आम नागरिक द्वारा विभिन्न सरकारी योजनाओं एवं सेवाओं का लाभ उठाने के लिए किया जा रहा है। शासन के इस निर्णय से ऐसे आधारकार्डधारी, जिन्होंने पिछले 10 वर्ष में आधार कार्ड कभी भी अपडेट नहीं कराया है, उन्हें अपने आधार कार्ड अपडेट कराना होंगे।                                                     >>*IBC24 News Channel के WHATSAPP  ग्रुप से जुड़ने के लिए  यहां CLICK करें*<<

Read More: Diwali 2022: सिर्फ दो घंटे ही फोड़ सकेंगे पटाखे, इस राज्य की सरकार ने जारी किया आदेश

Aadhar Card Update आधार कार्ड के अपडेट कराने से जिन नागरिकों के कार्ड पुराने और अस्पष्ट हो गए हैं, वे नये कार्ड बनवा सकेंगे। इससे आधार प्रमाणीकरण एवं सत्यापन में होने वाली असुविधा से बचा जा सकेगा।

Read More: एक बार फिर होगा प्रधानमंत्री मोदी का प्रदेश आगमन? मोहनिया टनल का करेंगे उद्घाटन 

ऐसे व्यक्ति, जिन्होंने अपना आधार कार्ड 10 वर्ष पूर्व बनवाया था और इसके बाद कभी अपडेट नहीं करवाया है, ऐसे आधार नम्बर धारकों से डॉक्यूमेंट अपडेट करवाने का आग्रह किया गया है।

Read More: Karwa Chauth 2022: आज के दिन भूलकर भी न करें ये गलतियां, होगा बड़ा नुकसान

इस संबंध में आधार नम्बर धारकों को UIDAI ने डॉक्यूमेंट अपडेट की सुविधा निर्धारित शुल्क के साथ प्रदान की है। आधार नम्बर धारक व्यक्तिगत पहचान के प्रमाण और पते के प्रमाण के दस्तावेजों को आधार डाटा में अपडेट कर सकता है। इस सुविधा को My Aadhar Portal (https://myaadhaar.uidai.gov.lin.) से ऑनलाइन एक्सेस किया जा सकता है या निवासी इसका लाभ उठाने के लिये किसी भी नजदीकी नामांकन केन्द्र पर भी जा सकते हैं।

 

 

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक