12वीं पास छात्रों के लिए जरूरी खबर, आज से शुरू हुई कॉलेजों में प्रवेश प्रक्रिया, जानें एडमिशन संबंधी ये बातें

Admission process started in colleges of Madhya Pradesh from today

Edited By: , May 17, 2022 / 03:44 PM IST

भोपालः Admission process started in colleges मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल के 12वीं के रिजल्ट जारी होने के बाद अब कॉलेजों में प्रवेश प्रक्रिया आज से शुरू हो गई है। कॉलेजों में प्रवेश लेने के लिए विद्यार्थी आज से ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। आवेदक विद्यार्थी अधिकतम 15 महाविद्यालय चयन कर सकते हैं।

Read more : हिंदुत्व अपनाकर जितेंद्र नारायण बने वसीम रिजवी को बड़ी राहत, सुप्रीम कोर्ट ने दी अंतरिम जमानत 

Admission process started in colleges प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री डॉ मोहन यादव ने कहा कि कोरोना काल के दो साल के बाद एक बार फिर से समय पर प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो रही है। इस प्रवेश की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन संचालित की जाएगी। विद्यार्थियों को अपग्रेडेशन की सुविधा भी मिलेगी। एक विद्यार्थी अधिकतम 15 महाविद्यालय चयन कर सकेंगे।

Read more : ‘टमाटर हर जगह फिट है, स्वाद में हिट है’ जानें CM शिवराज ने क्यों कही ये बात

एनसीसी, एनएसएस सीटों में वृद्धि

इस बार खेल कूद, कला, संस्कृति, एनसीसी, एनएसएस, रेडक्रॉस के विद्यार्थियों के लिए सभी कॉलेजों में पांच-पांच सीटों की वृद्धि करते हुए आउट राइट प्रवेश दिए जाने का निर्णय लिया गया है। ताकि ज्यादा से ज्यादा छात्रों को मौका मिल सकें।

Read more :  हादसा: डबल डेकर बस अनियंत्रित होकर पलटी, तीन की मौत, 25 घायल

जून में जारी होगा कटऑफ

बताया जा रहा है कि प्रवेश प्रक्रिया शुरू होने के बाद जून में कटऑफ जारी किया जाएगा। उच्च शिक्षा विभाग के मुताबिक कॉलेज में प्रवेश की प्रक्रिया 30 मई तक चलेगी, उसके बाद छात्रों के अंकों के आधार पर जून में कटऑफ जारी होगा। जिसके बाद छात्र कॉलेजों में एडमिशन ले सकते हैं।