मंकी पॉक्स को लेकर मध्यप्रदेश में अलर्ट, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने विशेष सावधानी के दिए निर्देश

Alert in MP regarding monkey pock : मंकी पॉक्ट के ज्यादातर मामले ब्रिटेन और अमेरिका में सामने आए हैं। ब तक 11 देशों में फैल चुका है।

Edited By: , May 23, 2022 / 11:29 AM IST

भोपाल। monkey pock Alert in MP  :  कोरोना संकट के बीच देश में मंकी पॉक्स को लेकर अलर्ट जारी हुआ है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों को सावधानी बरतने के निर्देश दिए हैं। बता दें कि मंकी पॉक्ट के ज्यादातर मामले ब्रिटेन और अमेरिका में सामने आए हैं।>>*IBC24 News Channel के WhatsApp  ग्रुप से जुड़ने के लिए Click करें*<<

यह भी पढ़ें: 40 रुपए सस्ता हुआ सरसों का तेल, सोयाबीन-मूंगफली तेल के भाव में भी भारी गिरावट, देखें नई कीमत

मप्र में भी अलर्ट

monkey pock Alert in MP  :  तेजी से फैल रहे मंकी पॉक्स को लेकर मध्यप्रदेश में भी अलर्ट हुआ है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मध्यप्रदेश में विशेष सावधानी रखने के निर्देश दिए हैं। इनमें भोपाल, इंदौर के एयर पोर्ट्स पर निगरानी रखने के निर्देश दिए हैं।

बता दें कि अब तक 11 देशों में मंकी पॉक्स के मामले सामने आए हैं। तेजी से बच्चों को अपनी चपेट में ले रहा हैं। मंकी पॉक्स से पीड़ित मरीज के शरीर पर दाने और घाव होने लगते हैं।

यह भी पढ़ें:  कर्मचारियों को घर से काम करने का नया आदेश जारी, कोरोना बढ़ते मामलों के कारण इस देश में सख्त नियम लागू

क्या हैं इसके लक्षण?

monkey pock Alert in MP  :  मंकीपॉक्स के संक्रमण से लक्षणों की शुरुआत तक आमतौर पर 6 से 13 दिनों तक होती है, लेकिन यह 5 से 21 दिनों तक हो सकती है। बुखार, तेज सिरदर्द, लिम्फ नोड्स की सूजन, पीठ दर्द, मांसपेशियों में दर्द और एनर्जी की कमी जैसे लक्षण इसकी विशेषता हैं जो पहले स्मॉल पॉक्स की तरह ही नजर आते हैं। इसके साथ ही त्वचा का फटना आमतौर पर बुखार दिखने के 1-3 दिनों के भीतर शुरू हो जाता है। दाने गले के बजाय चेहरे और हाथ-पांव पर ज्यादा केंद्रित होते हैं। यह चेहरे और हाथों की हथेलियों और पैरों के तलवों को ज्यादा प्रभावित करता है।

यह भी पढ़ें: जापान में लगे ‘भारत के शेर’ के नारे, PM मोदी से जापानी बच्चे ने की हिन्दी में बात, वायरल हो रहा वीडियो