Asia's largest crocodile century is located in Morena

चीतों के बाद अब घड़ियाल की बारी! पर्यटकों की बढ़ी उम्मीद, तैयार किया जा रहा नया टूरिज्म कॉरिडोर

चीतों के बाद अब घड़ियाल की बारी! पर्यटकों की बढ़ी उम्मीद, तैयार किया जा रहा नया कॉरिडोर Asia's largest crocodile century is located in Morena

Edited By: , September 23, 2022 / 08:49 AM IST

Asia’s largest crocodile century: मुरैना। मध्यप्रेदश जिले श्योपुर के कूनो नेशनल पार्क में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा छोड़े गए 8 चीतों की वजह से श्योपुर के साथ साथ मुरैना की चंबल सेंचुरी में पर्यटकों की उम्मीद बढ़ती नज़र आ रही है। पर्यटन से जुड़े कारोबारियों का मानना है कि इससे नए कोरिडोर विकसित होगा। देसी विदेशी पर्यटक आगरा तक ही सीमित रह जाती है। अब टूरिस्ट के दिलों दिमाग में अफ्रीकन चीता भी रोमांच भरेंगे और वही चंबल में भी घड़ियालों के लिए सेंचुरी है। इससे चंबल में नया टूरिज्म कोरिडोर का जन्म होगा।

Read more: देश भर के साधु संत की आज होगी सम-आराधना सभा, पढ़ी जाएगी शंकराचार्य सरस्वती की वसीयत 

Asia’s largest crocodile century: वन विभाग के डीएफओ ने बताया कि मुरैना देवरी सेंटर में पल रहे घड़ियालों के बच्चों में से 50 का स्लॉट जल्द ही कूनो नदी में भेजा जाएगा,जिससे कूनो पालपुर नेशनल पार्क में घूमने वाले देशी और विदेशी पर्यटकों को चीतों के साथ-साथ घड़ियाल भी देखने को मिलेंगे। मुरैना डीएफओ के अनुसार कूनो पालपुर में अब 50 घड़ियाल भेजने की तैयारी शुरू हो चुकी है, उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार से 50 घड़ियाल कूनो पालपुर में छोड़ने का पत्र आ चुका है। वहीं वन विभाग से एनओसी भी मिल चुकी है।

आपको बता दें कि एशिया की सबसे बड़ी घड़ियाल सेंचुरी मुरैना में स्थित है जहां देवरी इको सेंटर में हर साल 200 घड़ियाल के अंडों की हैचिंग कर उनको विकसित किया जाता है, यहां से अभी तक पंजाब में घड़ियाल भेजे गए हैं और अब 50 घड़ियाल श्योपुर में भेजे जाएंगे।

Read more: माता के इस प्रसिद्ध मंदिर में मिटते हैं सारे दुख-दर्द, हर किसी की मुराद होती है पूरी, जानें क्या है ख़ास 

Asia’s largest crocodile century: देश में 70 साल बाद एक बार फिर से चीते का आगमन हुआ है, इसी क्रम में अब कूनो नदी में घड़ियाल भी छोड़े जा रहे हैं, जिससे देसी और विदेशी टूरिस्ट के साथ-साथ सुपर और मुरैना के लोगों को रोजगार में भी विकसित होगा, साथ ही पर्यटकों की संख्या में भी इजाफा होगा।

और भी है बड़ी खबरें…