Everyone's wish is fulfilled in this famous temple of Maa Brahmacharini

माता के इस प्रसिद्ध मंदिर में मिटते हैं सारे दुख-दर्द, हर किसी की मुराद होती है पूरी, जानें क्या है ख़ास

माता के इस प्रसिद्ध मंदिर में मिटते हैं सारे दुख-दर्द, हर किसी की मुराद होती है पूरी, जानें क्यों है ख़ास Everyone's wish is fulfilled

Edited By: , September 23, 2022 / 07:28 AM IST

Temple of Maa Brahmacharini: मां दुर्गा के शारदीय नवरात्रि शुरु होने वाले हैं। इस दौरान मां के मंदिरों में भक्तों की काफी भीड़ नजर आती है। मां भक्तों के दुखों का नाश करती है, पाप नाशनी है। नौ दिनों तक मां के अलग-अलग नौ स्वरुपों की पूजा की जाती हैं। भारत में माता रानी के ऐसे कई मंदिर हैं, जो बहुत ही प्रसिद्ध हैं। ऐसे ही एक मंदिर की कहानी आज आपको बताएंगे। इस मंदिर में दुखों का नाश हो जाता है, पाप सारे खत्म हो जाते हैं। घर में धन-धान्य आता है। मां दुर्गा भक्तों पर प्रसन्न होती हैं।

मां ब्रह्मचारिणी का मंदिर
मां ब्रह्मचारिणी का पावन मंदिर वाराणसी में स्थित है। यह मंदिर बहुत ही प्रसिद्ध है। खासकर नवरात्रों के दिनों में यहां पर बहुत ही भीड़ देखने को मिलती है। मां ब्रह्मचारिणी मां दुर्गा का दूसरा रुप होती हैं। इस मंदिर की यह खासियत है कि जो भक्तजन नवरात्रि के दिनों में यहां आकर पूजा करते हैं। उनकी सारी मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं।

Read more: प्रदेश में भारी बारिश का कहर! इन जिलों में बंद रहेंगे स्कूल, मौसम व‍िभाग ने जारी किया अलर्ट 

मंदिर से जुड़ी है पौराणिक कथा
Temple of Maa Brahmacharini: पौराणिक कथाओं के अनुसार, मां ब्रह्मचारिणी के पिता हिमालय राज और मां मैना थी। माता ब्रह्मचारिणी ने भगवान शिव को पति रुप में पाने के लिए कठोर तपस्या भी की थी। कई सालों तक मां ने तपस्या की जिसके बाद उनका शरीर काफी कमजोर हो गया था। इस तपस्या को आज के सबसे ज्यादा कठिन तपों में से एक माना जाता है। इस तप के दौरान मां ने सिर्फ फल फूल का सेवन किया था और जमीन पर निवास किया था।

Temple of Maa Brahmacharini

Temple of Maa Brahmacharini

घाट पर स्थित है मां का मंदिर
मां ब्रह्मचारिणी का यह मंदिर काशी के बालाजी घाट पर स्थित है। बालाजी घाट गंगा का किनारा है यहां पर सुबह से ही भक्तों की भीड़ देखने को मिलती है। मंदिर श्रद्धालुओं से भी भर जाता है। ऐसा माना जाता है कि रात 2 बजे से ही मंदिर में लाइनें लगनी शुरु हो जाती हैं। मंदिर को लेकर ऐसा कहा जाता है कि यदि भक्त सच्चे दिल से मां की पूजा अर्चना करें तो उनकी सारी मनोकामनाएं पूरी होती हैं।

Read more: वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सीएम ने ग्रामीण अर्थव्यवस्था पर दिया जोर, कही ये बड़ी बात…. 

पूरी होती है मुराद
Temple of Maa Brahmacharini: इस मंदिर में सिर्फ काशी ही नहीं बल्कि बाकी के जिलों से भी लोग दर्शन और पूजा के लिए आते हैं। खासकर नवरात्रि में इस मंदिर में भक्तों की काफी भीड़ देखने को मिलती है। ऐसा माना जाता है कि मां के इस स्वरुप के दर्शन करने वाले भक्तों की संतान सुख की प्राप्ति भी होती है। इसके अलावा भक्तों की मन मुरादें और सारी मनोकामनाएं भी पूरी होती हैं।

और भी है बड़ी खबरें…

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। IBC 24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।