Beware of cyber Fraud! Refrain from making friends with strangers

सायबर दूल्हे से सावधान! अनजान लोगों से दोस्ती करने से तौबा ही करें, क्योंकि हर एक दोस्त जरूरी और भरोसेमंद नहीं

सायबर चुल्हे से सावधान! अनजान लोगों से दोस्ती करने से तौबा ही करें! Beware of cyber Fraud! Refrain from making friends with strangers

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:07 PM IST, Published Date : April 5, 2022/11:56 pm IST

इंदौर: Beware of cyber Fraud सायबर सेल ने एक ऐसे अंतरराष्ट्रीय गिरोह के चार बदमाशों को पकड़ा है जो फेसबुक और सोशल मीडिया पर खूबसूरत लड़के लड़कियों का फोटो लगाकर शादी के लिए अपने झांसे में लेते थे। इसके बाद बातों में फंसते ही जूलरी और गिफ्ट की कस्टम ड्यूटी के नाम पर उनसे पैसे डलवाना शुरू करते थे।

Read More: रमन सिंह की जन्मभूमि है, तो मैं पूछता हूं कि उन्होंने खैरागढ़ के लिए किया क्या? एक तहसील तक तो बना नहीं पाए: सीएम भूपेश बघेल

Beware of cyber Fraud सोशल मीडिया पर सर्फिंग करते वक्त अगर आप अपने लिए दोस्त तलाश रहे हैं तो जरा सावधान हो जाइए, क्योंकि वर्चुअल वर्ल्ड में ऐसे शातिर भी सक्रिय हैं जो नकाब ओढ़कर शिकार की तलाश में रहते हैं। इंदौर पुलिस की सायबर सेल ने ऐसे ही शातिरों के रैकेट को बेनकाब किया है। दरअसल, उज्जैन की रहने वाली एक युवती ने सायबर सेल में शिकायत की थी कि उसे फेसबुक पर UK में रहने वाले लुईस डर्क की फ्रेंड रिक्वेस्ट आई थी, जिसे उसने एक्सेप्ट कर लिया।

Read More: रामनवमी को हां…रमजान क्यों ना…विधायक मसूद के वीटो के बाद हार्डकोर हिंदुत्व के एजेंडे पर आगे बढ़ेगी कांग्रेस?

प्रोफाइल में लुईस ने खूबसूरत लड़की की तस्वीर लगा रखी थी। इसके बाद दोनों के बीच बातों का सिलसिला शुरू हुआ। उज्जैन की भोली-भाली लड़की उस छलिया की बातों से इतनी प्रभावित हुई कि उसने अपने घरवालों के सामने लुईस से शादी का प्रस्ताव भी रख दिया। घरवाले भी राजी हो गए। असली खेल इसके बाद शुरू हुआ। सायबर दूल्हे ने महंगे-महंगे गिफ्ट और जूलरी भेजने का झांसा देकर कस्टम क्लीयरेंस के नाम पर युवती से अलग-अलग खातों में रुपए डलवाना शुरू किया। अब तक युवती 20 अलग-अलग खातों में 67 लाख रुपए डलवा चुकी थी।

Read More: नक्सल हिंसा का जख्म…’घर वापसी का मरहम’! पलायन कर चुके बस्तर के आदिवासी अब लौटना चाहते हैं घर

वो जैसा कहता गया युवती करती गयी। जब उसे फ्रॉड का अहसास हुआ तो उसने अपने परिवार से ये बातें शेयर की, जिसके बाद सायबर सेल से शिकायत की गई। युवती की शिकायत पर पुलिस ने उत्तराखंड के दो और नाइजीरिया और रोमानिया के रहने वाले दो नागरिकों को मिलाकर चार ठगों को गिरफ्तार किया है।

Read More: आज भी Shehnaaz Gill के फोन के वॉलपेपर पर सेट है Sidharth Shukla की तस्वीर, देखकर इमोशनल हुए फैन्स

सायबर पुलिस ने इस मामले में रीवा से एक आरोपी को गिरफ्तार किया जो अपने बैंक खाते तो 10 फीसदी कमीशन के लिए ठगों को इस्तेमाल के लिए दे रहा था। इसी लिंक से सायबर पुलिस उत्तराखंड के मोहित उर्फ राजीव सिंह और सोहन सिंह तक पहुंची। इसके बाद इन दोनों की निशानदेही पर पुलिस ने नाइजीरिया के क्रिश्चियन एडीके और सोमालिया के फौजी उमर को पकड़ा। आरोपियों के 2016 से 2019 तक बैंक ट्रांजेक्शन खंगाले गए जिसमें 6 करोड़ से ज्यादा के ट्रांजेक्शन का पता चला है। इनमें मोहित और सोहन कस्टम अफसर बनकर लोगों को कार्रवाई की धमकी देते थे और अपने प्रेमी या प्रेमिका छुड़ाने के नाम पर लोग उनके अकाउंट में रुपए ट्रांसफर करते थे। खास बात ये है कि आरोपी फर्जी ID के सहारे भोली भाली लड़कियों को फंसाते थे।

Read More: 70+ फार्मूले ने बढ़ाई BJP की बेचैनी! नेताओं की उम्र को लेकर एक बार फिर शुरू हुई बयानबाजी

सायबर सेल ने ठगों को लेकर जो जानकारी जुटाई वो हैरान करने वाली है। हाईप्रोफाइल लाइफस्टाइल के आदी नाइजीरिया और सोमालिया के दोनों आरोपी 2007 में वीजा एक्सपायर होने के बाद भी अवैध रूप से भारत में रहकर लोगों की गाढ़ी कमाई उड़ाने के काम में जुटे थे। इसे लेकर समय-समय पर सायबर सेल एडवायजरी भी जारी करता है। सोशल मीडिया का इस्तेमाल बीते कुछ सालों में तेजी से बढ़ा है। इसके जरिए कई लोग करोड़ों कमा रहे हैं तो कई लोग अपनी गाढ़ी कमाई लुटा भी रहे हैं। ऐसे में जरूरी है अनजान लोगों से दोस्ती करने से तौबा ही करें, क्योंकि हर एक दोस्त जरूरी और भरोसेमंद नहीं होता।

Read More: लीक हुआ इस एक्ट्रेस का प्राइवेट नंबर, कॉल-मैसेज कर लोग कर रहे सेक्सुअल फेवर की​ डिमांड