भोपाल गौरव दिवस पर एक जून को अगले वर्ष से भोपाल में रहेगा अवकाश :चौहान |

भोपाल गौरव दिवस पर एक जून को अगले वर्ष से भोपाल में रहेगा अवकाश :चौहान

भोपाल गौरव दिवस पर एक जून को अगले वर्ष से भोपाल में रहेगा अवकाश :चौहान

:   Modified Date:  June 1, 2023 / 05:43 PM IST, Published Date : June 1, 2023/5:43 pm IST

भोपाल, एक जून (भाषा) मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गुरूवार को घोषणा की कि अगले वर्ष से भोपाल गौरव दिवस पर एक जून को भोपाल में अवकाश रहेगा।

राज्य की राजधानी भोपाल के स्थापना दिवस के अवसर पर यहां आयोजित एक समारोह को संबोधित करते हुए उन्होंने यह भी ऐलान किया कि आने वाली पीढ़ी भोपाल के इतिहास से रूबरू हो सके, इस उद्देश्य से भोपाल के इतिहास पर केंद्रित शोध संस्थान की स्थापना की जाएगी।

चौहान ने भोपाल विलयकरण दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि असंख्य लोगों के बलिदान और वीर सपूतों के संघर्ष के परिणामस्वरूप देश की स्वतंत्रता के दो साल बाद एक जून 1949 को भोपाल, भारत का अभिन्न अंग बना।

चौहान ने रंग-गुलाल, पुष्प-वर्षा और आतिशबाजी के बीच राष्ट्रीय ध्वज फहराया। उन्होंने जन-गण-मन गान के बाद भारत माता को पुष्पांजलि अर्पित की और मशाल जला कर विलयकरण के शहीदों का स्मरण किया।

उन्होंने कहा कि नई पीढ़ी को यह नहीं मालूम है कि 15 अगस्त 1947 को भारत के स्वतंत्र होने के साथ भोपाल स्वतंत्र नहीं हुआ था क्योंकि नवाब ने भोपाल का भारत में विलय करने से इनकार कर दिया था, इस स्थिति में भोपाल में विलयकरण आंदोलन आरंभ हुआ।

चौहान ने उद्धव दास मेहता, बालकृष्ण गुप्ता और देश के पूर्व राष्ट्रपति डॉ. शंकर दयाल शर्मा के संघर्ष का स्मरण करते हुए बोरास के शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की।

मालूम हो कि भोपाल नवाब के खिलाफ रायसेन जिले के उदयपुरा के पास नर्मदा के किनारे बोरास घाट से एक आंदोलन शुरू हुआ था, जिसकी परिणति एक जून, 1949 को भोपाल रियासत के भारत का हिस्सा बनने के साथ हुई।

चौहान ने लगभग 100 सफाई मित्रों का शॉल पहना कर सम्मान किया।

इस अवसर पर मध्य प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने कहा कि मुख्यमंत्री चौहान द्वारा एक जून को भोपाल का गौरव दिवस मनाने की पहल से आने वाली पीढ़ी भोपाल के इतिहास से अवगत होगी। भाजपा की महापौर मालती राय ने भोपालवासियों को गौरव दिवस की शुभकामनाएँ दी।

भाषा रावत रावत राजकुमार

राजकुमार

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers