global youth tobacco survey 2022 india

बीड़ी पीने में लड़कों से आगे है लड़कियां, बढ़ रही तंबाकू खाने की भी प्रवृत्ति, रिपोर्ट में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

global youth tobacco survey 2022 india लड़कियों में तेजी से बढ़ी रही तम्बाकू सेवन की प्रवृति, बीड़ी पीने में लड़कियां आगे, सिगरेट का 7% है आंकड़ा

Edited By: , November 29, 2022 / 08:05 PM IST

global youth tobacco survey 2022 india: भोपाल। लाड़ली लक्ष्मी, बेटी पढ़ाओ बेटी बचाओ और बेटी है तो कल है जैसे बड़े नारे देने वाले राज्य मध्यप्रदेश की बेटियां ही प्रदेश को बदनाम कर रही हैं। बीते 5 सालों में मध्यप्रदेश में नशा करने वाली लड़कियों की संख्या तेजी से बढ़ी है। स्वास्थ्य विभाग के पहली बार कराए गए सर्वे में यह चौंकाने वाला खुलासा हुआ।

global youth tobacco survey 2022 india: नेशनल हेल्थ मिशन की डायरेक्टर प्रियंका दास के मुताबिक मध्यप्रदेश की हर 100 में से 7 लड़कियां सिगरेट पी रही हैं जबकि 11.1% लड़कियां बीड़ी के कश लगा रही है। शराब और दूसरी ड्रग्स का सेवन करने वाली लड़कियों की संख्या भी तेजी से बढ़ी है। मध्य प्रदेश में 25 फ़ीसदी युवा लड़के नशे पहले से ही नशे की चपेट में थे और अब लड़कियां भी नशे के मामले में लड़कों के बराबर ही जाम छलकाती हुई नजर आ रही है।

global youth tobacco survey 2022 india: पढ़ाई के नाम पर घर से बाहर दूसरे शहरों में हॉस्टल या प्राइवेट रूम लेकर रहने वाली लड़कियों में नशे की लत ज्यादा पाई गई है। लड़कियों में बढ़ रही नशाखोरी की इस लत के ताजा आंकड़ों ने स्वास्थ्य विभाग के साथ-साथ सरकार की भी नींद उड़ा दी है अब स्वास्थ्य विभाग जन जागरूकता अभियान चलाकर युवाओं को जागरूक करने की तैयारी कर रहा है।

global youth tobacco survey 2022 india

ये भी पढ़ें- 7वें वेतनमान को लेकर ताजा अपडेट, कर्मचारियों और टीचर्स को होने जा रहा भुगतान, आदेश हुआ जारी

ये भी पढ़ें- रिटायरमेंट के बाद एक दिन भी नहीं रुकेगी कर्मचारी की पेंशन, सरकार करने जा रही नियमों में बदलाव

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें