MP Protem Speaker Gopal Bhargava

MP Protem Speaker Gopal Bhargava: बीजेपी के वरिष्ठ नेता को सौंपी गई प्रोटेम स्पीकर की जिम्मेदारी, राज्यपाल ने गोपाल भार्गव को दिलाई सदस्यता

MP Protem Speaker Gopal Bhargava गोपाल भार्गव होंगे एमपी के नए प्रोटेम स्पीकर, राज्यपाल मंगू भाई पटेल ने दिलाई शपथ

Edited By :   Modified Date:  December 14, 2023 / 12:48 PM IST, Published Date : December 14, 2023/11:26 am IST

MP Protem Speaker Gopal Bhargava: भोपाल। मध्य प्रदेश में बीजेपी ने एक बार फिर सत्ता की कमान संभाल ली है। मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री की शपथ के बाद राजनीतिक नियुक्तियां तेज हो गई हैं। एक बार मध्य प्रदेश का विधानसभा स्पीकर नरेंद्र सिंह तोमर को बनाया गया है तो आज प्रोटेम स्पीकर के रूप में वरिष्ठ नेता गोपाल भार्गव को ये जिम्मेदारी सौंपी गई है। आज राजभवन में राज्यपाल मंगूभाई पटेल ने गोपाल भार्गव को पद और गोपनियता की शपथ दिलाई। इस दौरान सीएम डॉ. मोहन यादव सहित कई दिग्गज नेता मौजूद रहे।

MP Protem Speaker Gopal Bhargava: ऐसे में अब 16वीं विधानसभा के पहले विधानसभा सत्र की शुरुआत होने वाली है। जिसमें 16वीं विधानसभा में चुनकर आए सभी सदस्‍यों को शपथ दिलाई जाएगी। इसके लिए राज्यपाल से मंजूरी ली गई है। बता दें कि जब भी नई विधानसभा या लोकसभा गठित होती है तो सदन में सबसे सीनियर नेता को ही प्रोटेम स्पीकर की जिम्मेदारी दी जाती है। हालांकि यह प्रावधान नहीं है, लेकिन अब तक देश में ऐसा ही होता आया है, इसकी वजह यह होती है कि सीनियर विधायक को संसदीय कार्यप्रणालियों का अच्छा अनुभव होता है।

MP Protem Speaker Gopal Bhargava: संसदीय मामलों के मंत्रालय के माध्यम से सत्तारूढ़ पार्टी प्रोटेम स्पीकर का नाम राज्यपाल को भेजती हैं, इसके बाद राज्यपाल प्रोटेम स्पीकर को नियुक्त करते हैं, राज्यपाल ही प्रोटेम स्पीकर को शपथ दिलाते हैं। इसके बाद प्रोटेम स्पीकर नवनिर्वाचित सदस्यों को शपथ दिलाता है। कम से कम एक दो दिन तक शपथ दिलाने का काम किया जाता है, जिसमें सबसे पहले राज्य का सीएम शपथ लेता है।

ये भी पढ़ें- MP Assembly Session: इसी महीने हो सकती है 16 वीं विधानसभा की पहले सत्र की बैठक, विधायकों को दिलाई जाएगी सदस्यता

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें