difference between leopard and leopard: चीता और तेंदुए में कन्फ्यूजन करें दूर

अगर आपको भी है चीता और तेंदुए में कन्फ्यूजन, तो जान लें दोनों के बीच का ये अंतर

difference between leopard and leopard: अगर आपको भी है चीता और तेंदुए में कन्फ्यूजन, तो जान लें दोनों के बीच के ये अंतर

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:25 PM IST, Published Date : September 17, 2022/6:06 pm IST

difference between leopard and leopard: भोपाल। मध्य प्रदेश को 70 साल के बाद एक बार फिर चीतो की सौगात मिली है। नामीबिया से एमपी के श्योपुर आए 8 चीतो को कूनो नेशनल पार्क में छोड़ा गया। बता दें कि मध्य प्रदेश में चीते गायब हो गए थे। एमपी में 1948 कर चीते जिंदा थे लेकिन इसी साल छत्तीसगढ़ की कोरिया रियासत के राजा रामानुज प्रताप सिंहदेव ने बैकुंठपुर से लगे जंगल में तीन चीतों का शिकार किया था। इसके बाद 1952 भारत सरकार ने देश को चीता मुक्त घोषित कर दिया था। जिसके बाद आज एमपी में फिर से चीतो ने दस्तक दी है। लेकिन लोगों के मन में चीता और तेंदुए को लेकर काफी कन्फ्यूजन है क्योंकि दोनों दिखते तो एक ही जैसे है फिर इनमें क्या अंतर है। आज हम आपको बताएंगे कि चीता और तेंदुए में क्या अंतर है।

ये भी पढ़ें- मैक्सिकन जोड़े को इतना पसंद आया भारतीय रीति रिवाज, कर डाला ऐसा काम, सभी दे रहे बधाई

इस तरह अलग होते हैं चीते

difference between leopard and leopard: चीते की शरीरिक बनावट तेंदुए से अलग होती है। दोनों में अंतर लगाने का सबसे आसान तरीका कंधा है। एक तरफ जहां तेंदुए का कंधा कम लंबा होता है, वहीं चीते का कंधा अधिक लंबा होता है। इसके अलावा चीते, तेंदुए से ऊंचाई में भी अधिक होते हैं। वहीं, एक चीते का वजन औसतन 72 किलोग्राम होता है। साथ ही चीता 120 किमी प्रति घंटे के हिसाब से दौड़ भी सकता है। वहीं, अगर तेंदुए की बात करें तो ये बनावट में चीतों से छोटे होते हैं। हालांकि तेंदुए का वजन चीते से ज्यादा होता है।

ये भी पढ़ें- पीएम मोदी ने सीएम शिवराज का निमंत्रण किया स्वीकार, जानें किस चीज को लेकर भरी हामी

खाल में होता है फर्क

difference between leopard and leopard: चीते और तेंदुए की खाल में भी अंतर होता है। अगर चीते को देखेंगे तो उसकी खाल हल्के पीले और ऑफ व्हाइट कलर की होती है। जबकि तेंदुए की खाल पीले रंग की होती है। चीते की खाल पर गोल या अंडाकार काले धब्बे होते हैं। इसके अलावा दोनों के पंचों में भी अंतर होता है। जिसकी मदद से आप तेंदुए और चीते में पहचान कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें- नरेंद्र मोदी के कितने बच्चे हैं…पत्नी की तरह बच्चों से भी नहीं है नाता? गूगल पर ऐसी चीजें सर्च करते हैं लोग

पंजे में होता है अंतर

difference between leopard and leopard: चीते के पंजे तेज गति से दौड़ने के हिसाब से होते हैं। चीते के पिछले पैर आगे के मुकाबले बड़े और मजबूत होते हैं, यही वजह है कि चीते ज्यादा तेजी से दौड़ते हैं। इसके अलावा चीते के पंचे कभी सिकुड़ते भी नहीं हैं। वहीं तेंदुए के पंचे की बात करें तो इनके आगे के पैर पीछे की तुलना में बड़े होते हैं। यही वजह है कि तेंदुए शिकार के बाद आसानी से शिकार को लेकर पेड़ पर चढ़ जाते हैं

ये भी पढ़ें- महिलाओं के लिए निकली बंपर भर्तियां, 22 सितंबर को वाक इन इंटरव्यू, जल्द करें आवेदन

सिर की बनावट होती है अलग

difference between leopard and leopard: चीते और तेंदुए के सिर की बनावट भी अलग होती है। चीते का सिर छोटा और गोल होता है। साथ ही चीते की छाती ऊंची और पेट पतला होता है। इसके अलावा चीते के चेहरे पर आंखों के कोने से मुंह तक एक काली लाइन भी बनी होती है। जबकि तेंदुए के आंखों के कोने से मुंह तक कोई काली लाइन नहीं होती है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें