Lumpi caught 26 districts of the state

प्रदेश के 26 जिलों को लंपी ने लिया चपेट में, पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध नहीं हो पा रही वैक्सीन, हाई अलर्ट मोड पर प्रशासन

Lumpi caught 26 districts: प्रदेश के 26 जिलों को लंपी ने लिया चपेट में, पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध नहीं हो पा रही वैक्सीन

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:15 PM IST, Published Date : September 24, 2022/12:16 pm IST

भोपाल। Lumpi caught 26 districts:  मध्यप्रदेश के करीब 26 जिले लंपी वायरस की चपेट में है। तेजी से फैलते संक्रमण को लेकर मुख्यमंत्री से लेकर प्रशासन तक हाई अलर्ट मोड पर है। वहीं पशुओँ को लगने वाले गोट पॉक्स टीके की डिमांड बढ़ गयी है, लेकिन प्रदेश में जरूरत के मुताबिक टीके फिलहाल उपलब्ध नहीं है। मिली जानकारी के मुताबिक हैदराबाद की जिस वैक्सीन निर्माता कंपनी को वैक्सीन सप्लाई करने के ऑर्डर दिए गए है उसने अभी तक वैक्सीन उपलब्ध नहीं करवाई है।

गौ वंश को लंपी वायरस से बचाने के लिए कलेक्टर ने जारी की एडवाजरी, सुरक्षा के लिए कहीं ये बात 

300 डोज ही स्टॉक में

Lumpi caught 26 districts: बता दे कि राजधानी भोपाल में ही करीब सवा लाख से ज्यादा पशु है जिन्हें वैक्सीन के डोज की जरूरत है, पर यहां सिर्फ वैक्सीन के 300 डोज ही स्टॉक में रखे है। भले ही शहर में अभी तक लंपी वायरस की दस्तक नहीं हुई है, पर आसपास के जिलों होशंगाबाद, विदिशा, सीहोर, रायसेन से भी लोग टीके लेने भोपाल आ रहे हैं। वैक्सीन के सीमित स्टॉक के बारे में कैबिनेट मंत्री विश्वास सारंग ने बताया कि इस बात को संज्ञान में लिया गया है और कोशिश की जा रही है कि जल्द ही सप्लाई हो सकें।

पुल पार करना ड्राइवर को पड़ा भारी, देखते ही देखते नदीं में ऐसे समा गया ट्रक, देखें वायरल वीडियो 

26 जिलों में 7686 गोवंश लंपी वायरस से संक्रमित

Lumpi caught 26 districts: बाजार में यह वैक्सीन 630 रूपए की मिल रही है पर तेजी से फैलते संक्रमण के चलते सरकार इसे फ्री में लगवा रही है। बता दें कि प्रदेश के अब तक 26 जिलों में 7686 गोवंश लंपी वायरस से संक्रमित हो चुके है, जिसमें से 5432 गोवंश ठीक भी हुए है जबकि 101 गोवंश की मौत दर्ज की गयी है। लंपी वायरस पर कंट्रोल के लिए भोपाल में स्टेट लेवल का कंट्रोल रूम बनाया गया है। पशु पालक टोल फ्री नंबर 1962 और 0755-2767583 पर जानकारी दे सकते हैं।

और भी है बड़ी खबरें…

 

 
Flowers