Vishwas Sarang News: चिकित्सा शिक्षा में क्रान्ति लाने वाले विश्वास सारंग पर क्या डॉ मोहन का विश्वास रहेगा कायम?.. देखें सारंग का सियासी सफर | Vishwas Sarang News

Vishwas Sarang News: चिकित्सा शिक्षा में क्रान्ति लाने वाले विश्वास सारंग पर क्या डॉ मोहन का विश्वास रहेगा कायम?.. देखें सारंग का सियासी सफर

विश्वास सारंग ने सिविल इंजीनियरिंग की उपाधि प्राप्त की। वे बाल्य अवस्था से ही आरएसएस के स्वयं सेवक रहे हैं। छात्र जीवन में उन्होंने अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद से जुड़कर अपने सियासी करियर की शुरआत की।

Edited By :   Modified Date:  December 25, 2023 / 01:07 PM IST, Published Date : December 25, 2023/1:06 pm IST

भोपाल: मध्यप्रदेश के डॉ मोहन यादव कैबिनेट का गठन आज होने जा रहा है। करीब तीन बजे एमपी के नए मंत्री राजभवन में पद और गोपनीयता की शपथ लेंगे। बताया जा रहा हैं कि करीब बीस मंत्री पहले चरण में शपथ लेंगे। अब सवाल उठ रहे है कि आखिर वह 28 विधायक कौन है जो डॉ मोहन यादव की स्पेशल टीम में शामिल होंगे। हालाँकि मीडिया रिपोर्ट्स में कई ऐसे नाम है जिनका इस बार भी मंत्री बनाये जाने की पूरी संभावना है। इन्ही में से एक जाना-पहचाना नाम है शिवराज सरकार में चिकित्‍सा शिक्षा, भोपाल गैस त्रासदी राहत एवं पुनर्वास के विभाग के मंत्री रहे नरेला के विधायक विश्वास सारंग।

विश्वास सारंग शिवराज सिंह के खास मंत्रियों मे से एक रहे है। समन्वय के साथ काम करने और सभी को साथ लेकर चलने वाले विश्वास सारंग को लेकर कहा जा रहा है कि उनके पुराने रिकॉर्ड को देखते हुए इस बार भी उन्हें मंत्रिमंडल में शामिल किया जाएगा।

बात अगर सारंग के उपलब्धियों की करें तो पिछली शिवराज सिंह की सरकार में उनके फैसले और क्रियान्वयन ने मानों उच्च शिक्षा के क्षेत्र में क्रांन्ति ला दिया। दरअसल मध्य प्रदेश देश का पहला ऐसा राज्य बना जहाँ आज मेडिकल की पढ़ाई भी हिंदी में की जा सकती है। इसका फायदा सीधे तौर पर हिंदी माध्यम के छात्र-छत्राओं को मिल रहा है। ऐसे में अब चिकित्सक बनकर देश सेवा की ओर उनके कदम तेजी से बढ़ रहे है। इस पूरे जटिल काम को अंजाम देने वालों में शामिल रहे विश्वास सारंग को भी उम्मीद है कि उन्हें फिर इस बार मंत्री बनने का मौक़ा मिल सकता है।

Atal Bihari Vajpayee Birthday: “आप मुझे सांसद दो, मैं आपको छत्तीसगढ़ दूंगा”.. मोदी नहीं वो थी अटल की गारंटी.. जानें कैसे पूरा हुआ दशकों का सपना

कैसा है सारंग का सफर

विश्वास सारंग ने सिविल इंजीनियरिंग की उपाधि प्राप्त की। वे बाल्य अवस्था से ही आरएसएस के स्वयं सेवक रहे हैं। छात्र जीवन में उन्होंने अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद से जुड़कर अपने सियासी करियर की शुरआत की। पार्षद बनकर राजनीति की शुरुआत करने वाले सारंग एल अच्छे संगठनकर्ता भी माने जाते है। 1993 से 1995 तक भारतीय जनता युवा मोर्चा में प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य रहे। विश्वास सारंग 1998 से 2001 तक भारतीय जनता युवा मोर्च में भोपाल महानगर के ज़िलाध्यक्ष रहे। वही 2002 से 2004 तक भारतीय जनता युवा मोर्चा में राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य रहे। इसी तरह 1999 से 2004 तक भोपाल नगर निगम वार्ड 14 से पार्षद। 2004 से 2007 तक भारतीय जनता युवा मोर्चा में प्रदेश महामंत्री। 2007 से 2010 तक मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष। 2008 से 2014 तक वनोपज संघ के अध्यक्ष। 2008 से पदस्थ नरेला विधानसभा क्षेत्र भोपाल के विधायक। 2010 से 2012 तक बीजेपी के प्रदेश कार्य समिति सदस्य। 2011 से 2012 तक भारतीय जनता पार्टी प्रदेश प्रवक्ता। 2013 से 2018 तक मध्य प्रदेश सरकार के तहत ग्रामीण विकास राज्य मंत्री एवं भोपाल गैस त्रासदी राहत और पुनर्वास मंत्री के रूप में कार्य किया। जबकि शिवराज सिंह चौहान की सरकार में 2020 से चिकित्‍सा शिक्षा,भोपाल गैस त्रासदी राहत एवं पुनर्वास के मंत्री के रूप में कार्य किया। ऐसे में अब देखना दिलचस्प होगा कि क्या पुरानी सरकार की तरह इस नई सरकार भी उन्हें मंत्री के तौर पर प्रतिनिधित्व का मौक़ा मिलेगा या नहीं।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp