ASI survey in Dhar Bhojshala Today Update

ASI survey in Dhar Bhojshala Today Update : धार भोजशाला में 8वें दिन का सर्वे खत्म! नमाज के बाद मुस्लिम समुदाय ने किया ये बड़ा दावा, आज इन हिस्सों में की गई जांच

Survey of 8th day ends in Dhar Bhojshala! Muslim community made this big claim after Namaz, investigation conducted in these parts today

Edited By :   |  

Reported By: Amit Verma

Modified Date:  March 29, 2024 / 05:38 PM IST, Published Date : March 29, 2024/5:38 pm IST

ASI survey in Dhar Bhojshala Today Update : धार। मध्यप्रदेश में धार की भोजशाला में चल रहे और आर्कियोलॉजीकल सर्वे आफ इंडिया के सर्वे का आज आठवां दिन भी पूरा हुआ। 22 मार्च से शुरू हुवे इस सर्वे में आज आठवें दिन ASI की टीम सुबह 6:12 पर भोजशाला पहुंची। उनके साथ हिंदू पक्ष के गोपाल शर्मा, आशीष गोयल और मुस्लिम पक्ष के अब्दुल समद खान भी पहुंचे। लगभग 12:00 बजे के आसपास टीम भोजशाला से वापस लौटी।

दरअसल माननीय न्यायालय के 2003 के आदेश के अनुसार मंगलवार को हिंदू समाज को पूजन कि अनुमति है वही प्रति शुक्रवार को मुस्लिम समुदाय के लोग यहां जुम्मे की नमाज अदा करते हैं इसी को लेकर आज आठवें दिन का सर्वे 12:00 तक ही चल पाया। सर्वे को लेकर हिन्दू पक्षकर गोपाल शर्मा ने जानकारी देते हुवे बताया कि सर्व टीम का काम आज और गति से शुरू हो गया है वहीं उन्होंने बताया कि भोजशाला के पिछले हिस्सव में तीन जगह पर खुदाई का काम जारी है खुदाई में मिल रहै अवशेषों को लेकर उन्होंने कहा कि जो भी अवशेष मिल रहे हैं उससे हम संतुष्ट हैं।

read more : MLA Kamlesh Shah join BJP Update : भाजपा में शामिल होते ही कमलेश शाह ने उगला जहर, कमलनाथ और नकुलनाथ को लेकर कह दी बड़ी बात 

वहीं उन्होंने बताया कि भोजशाला की छत पर, हवन कुंड पर और अकल कुई के आसपास भी जांच की गई है, संभवत कल दो और जगह भी खुदाई कार्य प्रारंभ हो सकता है। वही भोजशाला में आज ASI के सर्वे के बाद दोपहर 1:00 बजे से लेकर 3:00 बजे तक नमाज अदा की गई। इस दौरान भारी संख्या में मुस्लिम समुदाय के लोग नमाज पढ़ने के लिए भोजशाला पहुंचे। भोजशाला में नमाज को लेकर सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए थे। भोजशाला के चारों तरफ पुलिस तैनात किया गया था। और साथ ही आज भोज शाला परिसर में एसटीएफ की तैनाती भी की गई थी। इसी के साथ-साथ भोजशाला में नमाज को लेकर आज विशेष प्रबंध किए गए थे जिसके तहत किसी भी नमाजी द्वारा मोबाइल फोन या अन्य कोई इलेक्ट्रॉनिक उपकरण ले जाने पर पूरी तरह से प्रतिबंध था, इसलिए हर एक व्यक्ति की सघनता से चेकिंग की जा रही थी और उसके बाद ही प्रवेश दिया जा रहा था।

 

वही मुस्लिम समुदाय की तरफ से शहर काजी जब नमाज के बाद बाहर निकले तो उन्होंने एक बार फिर भोजशाला को लेकर तमाम दावे किए। साथ ही उन्होंने भोजशाला को मिस्ट्री बताने वाले बयान को कहां कि यह बयान अटल जी की सरकार के दौरान ASI विभाग की तरफ से कोर्ट में प्रस्तुत किया गया था की भोजशाला एक मिस्ट्री है। साथ ही उन्होंने 1902-03 का हवाला देते हुए पूरी तरह से भोजशाला को मुस्लिम समुदाय की इमारत बताया है।

 

 

आज भोज शाला की सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेने के लिए खुद धार पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार सिंह भोजशाला पहुंचे उन्होंने बताया की भोजशाला में जारी सर्वे को लेकर पूरी सतर्कता बरती जा रही है और इस क्षेत्र को नो फ्लाइंग जोन घोषित कर दिया गया है। साथ ही यहां की सुरक्षा व्यवस्था में कोई चूक ना हो और कोर्ट के निर्देशों का अक्षरश: पालन हो इस हेतु धार पुलिस प्रतिबद्ध है। उन्होंने शहर के लोगों से अपील की है कि वह सर्वे के दौरान शांति व्यवस्था बनाए रखे और सर्वे को सुचारू रूप से संपन्न कराने में प्रशासन का सहयोग दें।

 

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

 
Flowers