Fertilizer from discarded flowers: धार्मिक भावनाओं का नहीं होगा अपमान

धार्मिक भावनाओं का नहीं होगा अपमान, गणेश उत्सव में कचरे में फेंके जाने वाले फूलों का ऐसे होगा इस्तेमाल

Fertilizer from discarded flowers: धार्मिक भावनाओं का नहीं होगा अपमान, गणेश उत्सव में कचरे में फेंके जाने वाले फूलों का ऐसे होगा इस्तेमाल

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:53 PM IST, Published Date : August 29, 2022/6:02 pm IST

Fertilizer from discarded flowers: भोपाल। राजधानी भोपाल में गणेश उत्सव की तैयारी अब अंतिम दौर में हैं। बप्पा की मुर्तियों से लेकर विशाल पंडालों का काम भी पूरा हो चुका है। तो वहीं भोपाल नगर निगम भी गणेश उत्सव को लेकर अपनी तैयारी कर रहा है। आप सोच रहे होंगे आखिर गणेश उत्सव में निगम की कैसी तैयारी। दरअसल, यह तैयारी धार्मिक भावनाओं को ध्यान में रख की जा रही है।

ये भी पढ़ें- मॉल में नमाज पढ़ने के बाद बवाल, अब प्रबंधन ने लिया ये बड़ा फैसला

फूलों का ऐसे होगा उपयोग

Fertilizer from discarded flowers: निगम अधिकारियों ने बताया कि गणेश उत्सव में करीब 90 टन फूलों का बड़ा भंडार नगर निगम के पास होता है। जिन्हें धार्मिक भावनाओं को ध्यान में रखते हुए फेंकने की बजाए कपोस्ट के रूप में उपयोग करने के लिए भोपाल नगर निगम काम करेगा। राजधानी के हरित अपशिष्ट निष्पादन केंद्र में फूलों से खाद बनाई जाएगी। अभी तक हम फूलों को फेंक दिया करते थे। लेकिन अब इन फूलों का उपयोग किया जाएगा।

ये भी पढ़ें- जब सड़क पर लड़कियों के कपड़े पहनकर निकले तीन लड़के, देखकर पब्लिक हुई हैरान

किया जाएगा फुलवारी सजाने का काम

Fertilizer from discarded flowers: इसकी लागत भी बाजार मूल्य से आधी होगी। करीब तीन महीने के अंदर भगवान श्री गणेश पर अर्पित किए गए फूलों से राजधानी की 180 फुलवारियों को सवारने का काम किया जाएगा। खास बात यह है कि पूजन सामग्री को एकत्रित करने के लिए भी दो दर्जन से ज्यादा साफ-स्वच्छ विशेष वाहनों की व्यवस्था भी भोपाल नगर निगम प्रशासन ने की है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें