Free vaccine of Japanese encephalitis will be available in MP

प्रदेश में पहली लगने जा रहा जापानी बुखार का टीका, इन जिलों में 15 साल तक के बच्चों को लगाया जाएगा निशुल्क वैक्सीन

Free vaccine of Japanese encephalitis will be available in MP पहली बार कई जिलों में जापानी बुखार से बचाव के लिए निशुल्क टीकाकरण लगेगा

Edited By :   Modified Date:  March 24, 2023 / 10:39 AM IST, Published Date : March 24, 2023/9:45 am IST

Free vaccine of Japanese encephalitis will be available in MP: भोपाल। मध्यप्रदेश में पहली बार कई जिलों में जापानी बुखार से बचाव के लिए सरकार निशुल्क टीकाकरण करने जा रही है। मार्च महीने के आखरी दिनों में इस टीकाकरण की शुरुआत होगी, जिसमें भोपाल, इंदौर,विदिशा और रायसेन में यह इंजेक्शन एक साल से लेकर 15 साल तक के बच्चों को लगाया जायेगा।

Read more: अब ऑनलाइन केंद्रों में होगी तालाबंदी, e-KYC की लापरवाही बर्दाश्त नहीं करेगी प्रशासन 

प्रदेश में वर्ष 2019 से अब तक करीबन 100 मरीज मिले थे जिनमें से करीबन 8 की इलाज के दौरान मौत हो गई थी। मध्यप्रदेश के इन चार जिलों में सबसे ज्यादा जापानी बुखार के मामले सामने आने के बाद केंद्र सरकार ने यहाँ पहले टीकाकरण करने का फैसला किया है। पहले चरण में विदिशा और रायसेन में टीका लगाया जायेगा।

Read more: वैधृति योग से बदलेगी इन राशि वालों की तकदीर, मिलेगा नवदुर्गा का आशीर्वाद, खुल जाएंगे भाग्य 

Free vaccine of Japanese encephalitis will be available in MP: इसके बाद दुसरे चरण में भोपाल और इंदौर में टीकाकरण होगा। यह डोज़ आंगनवाड़ी केंद्र और स्कूलों में लगाया जायेगा। जेई मच्छर के काटने से होने वाले इंसेफेलाइटिस बुखार के ज्यादातर मामलें उन जगहों से सामने आये है। जहाँ धान की फसल होती है, जानकारी के अनुसार धान के खेतो में इस वायरस से संक्रमित मच्छरों की संख्या जयादा होती है।

रिपोर्ट – हरप्रीत कौर, IBC24

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें