Government bans auto drivers' arbitrariness, heavy fine will be imposed

New guideline for the auto drivers ; ऑटो ड्राइवर्स की मनमानी पर सरकार ने लगाई रोक, 3 से ज्यादा सवारी बैठाने पर लगेगा जुर्माना, आदेश हुआ जारी

Government bans auto drivers' arbitrariness, heavy fine will be imposed for more than 3 rides, order issued

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:10 PM IST, Published Date : November 11, 2022/2:53 pm IST

Heavy fine will be imposed on auto driver ; भोपाल ; मध्यप्रदेश में यातायात नियमों में बदलाव के बाद अब सरकार ऑटो चालकों पर भी सख्ती बरतने जा रही है। लगातार बढ़ रहे हादसे को नियंत्रण करने के लिए पुलिस प्रशासन ने ऑटो ड्राइवर्स के लिए भी नए नियम बनाए है। जिसके तहत अगर कोई भी ऑटो चालक अपने रिक्शे पर अगर तीन से ज्यादा सवारियों को बिठाता है, तो फिर उनके उपर 1 हजार रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा। इसके साथ ही ऑटो चालक अब अपनी गाड़ी में 3 यात्रियों को ही ले जा सेकगा। अगर तीन से अधिक यात्रियों को ले जाने पर रोक लगा दी है। यातायात विभाग की तरफ से यह निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं। वही अगर कोई नियमो का उल्लंघन करते हुए पाया जाता है। तो उसके उपर सख्त करवाई की जाएगी।

यह भी पढ़े; डीसीएक्स सिस्टम्स के शेयर पहले दिन 39 फीसदी प्रीमियम के साथ सूचीबद्ध

अतिरिक्त सीट लगवाने पर लाइसेंस होगा निरस्त

Heavy fine will be imposed on auto driver ; इसके साथ ही अगर ऑटो चालक अपने गाड़ी में अतिरिक्त सीट लगवाते हुए पाया गया तो उसका परमिट निरस्त कर दिया जाएगा। अकसर देखा जाता है कि ऑटो ड्राइवर ज्यादा कमाई के लिए जगह नहीं होने के बाद भी अपनी गाड़ी में अधिक यात्री बैठा लेते थे। जिसकी वजह से हादसे होने की संभवना बढ़ जाती है। इन सभी चीज़ो को देखते हुए प्रशासन द्वारा ये नए नियम जारी किया गया है।

यह भी पढ़े; अब नहीं खरीद पाएंगे Toyota की सबसे पॉपलर SUV कार, कंपनी ने बंद कर दिया बेचना

तेज ऑटो चलाने पर 6 महीने के लिए लाइसेंस होगा निलंबित

Heavy fine will be imposed on auto driver ; इसके अलावा अगर ऑटो चालक तेज गति, खतरनाक तरीके और नशे की स्थिति में ऑटो चलाता पाया गया तो भी 6 महीने के लिए उसका ड्राइविंग लायसेंस निरस्त कर दिया जाएगा. वहीं एक साल में एक से अधिक चालान होने पर भी कार्रवाई होगी. साल में दो बार से ज्यादा लालबत्ती होने पर अगर वाहन निकाला तो भी छह माह के लिए होगा लाइसेंस निलंबित कर दिया जाएगा. यानि ऑटो चालकों को नियमों का पूरा ध्यान रखना होगा.