Terror tex: आदिवासी परिवारों से वसूला जा रहा टेरर टैक्स

आदिवासी परिवारों से वसूला जा रहा टेरर टैक्स, आज भी इलाके में इस डकैत का मचा है आतंक

Terror tex: कोटसिथरा गांव के आदिवासी परिवारों से वसूला जा रहा टेरर टैक्स, आज भी इलाके में मचा है डकैत गुड्डा गुर्जर का आतंक

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:08 PM IST, Published Date : October 3, 2022/1:00 pm IST

Terror tex: मुरैना। चंबल अंचल के पहाड़गढ़ थाना इलाके में इन दिनों ग्रामीणों में दहशत का माहौल है। यहां ₹60,000 का इनामी डकैत गुड्डा गुर्जर का आतंक इस समय पहाड़गढ़ इलाके में काफी देखने को मिल रहा है लेकिन पुलिस हाथ पर हाथ रख कर बैठी है कोई कार्रवाई नहीं कर रही है। इस मामले में भी थाना प्रभारी धर्मेंद्र गौर का कहना है कि घटना हुई है घटना की जांच कर कार्रवाई की जाएगी लेकिन, आदिवासी परिवारों में काफी दहशत का माहौल है। बता दें कि पहाड़ गढ़ थाना क्षेत्र के कोटसिथरा गांव में आधा दर्जन से अधिक डकैतों ने आदिवासी परिवारों से मारपीट कर ₹25,000 का टेरर टेक्स मांगा, पुलिस को सूचना देने के बाद पुलिस गांव में नहीं पहुंची जिससे नाराज आदिवासियों ने पहाड़गढ़ थाना प्रभारी का घेराव किया।

ये भी पढ़ें- 3 October live update : इंडियन एयर फोर्स को मिलेगी नई ताकत, शामिल होने जा रहे स्वदेशी लड़ाकू हेलीकॉप्टर

कई बार हुआ आमना-सामना

Terror tex: पुलिस अधीक्षक ने 1 दर्जन से ज्यादा आरक्षकों सब इंस्पेक्टर को एडी की कमान सौंपी है। सिर्फ एडी के नाम पर कागजों में घोड़े दौड़ रहे हैं धरातल पर कुछ भी नहीं है। एडी के नाम पर लाखों रुपए खर्च किए जाते हैं लेकिन अभी तक गुड्डा डकैत तक पहुंचना पुलिस अधीक्षक के लिए चुनौती बना हुआ है। 8 महीने में दो से तीन बार पुलिस की एडीटीम से डकैत गुड्डा गुर्जर का आमना-सामना हुआ है और फायरिंग भी हुई है लेकिन डकैत निकल जाता है इससे यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि एडी के नाम पर फायरिंग करना एक आम बात हो गई है।

ये भी पढ़ें- प्रदेश में इस बीमारी ने पसारे पैर, पिछले 24 घंटे में चपेट में आए सैकड़ों पशु 

आज तक मिला सिर्फ आश्वासन

Terror tex: कोटसिथरा गांव के आदिवासियों की माने तो उनका कहना है कि डकैत गुंडा गुर्जर एक साल से उनको परेशान कर रहा है। जिसकी शिकायत वह लगातार थाना प्रभारी धर्मेंद्र गौर से लेकर पुलिस अधीक्षक आशुतोष बागरी तक कर चुके हैं लेकिन उनको सिर्फ आश्वासन दिए जाते हैं कार्रवाई नहीं होती। उनका कहना है कि कई आदिवासी परिवार तो गांव से पलायन कर शहर में रह रही हैं और मजदूरी कर अपना गुजारा कर रहे हैं। इन सारी घटनाओं से ऐसा अंदाजा लगाया जाता है कि मुरैना में आदिवासी परिवार कितने परेशान हैं।

ये भी पढ़ें- पीएम मोदी के दौरे की तैयारियां तेज, सीएम लेंगे वर्चुअली बैठक, करेंगे समीक्षा

70 आदिवासी से लिया टेरर टैक्स

Terror tex: कभी फिल्मों में सुना जाता था कि टेरर टैक्स भी छोटे-मोटे बदमाश मांगते हैं। लेकिन चंबल अंचल का मुरैना जिला आज भी डकैतों की टेरर टेक्स से बदनाम है। चंबल अंचल के पहाड़गढ़ इलाके में यह कोई पहला मामला नहीं है। इससे पहले भी मरा गांव के 70 आदिवासी परिवारों से एक ₹1000 के हिसाब से डकैत टेरर टैक्स लिया जा चुका है। आदिवासियों में काफी आक्रोश भी देखने को मिल रहा है। मुरैना कलेक्टर से लेकर पुलिस अधीक्षक तक 15 दिन पहले आदिवासी परिवारों ने गुहार लगाई थी कि उनको सुरक्षा दी जाए लेकिन आदिवासियों की सुरक्षा के नाम पर कुछ भी नहीं है।

ये भी पढ़ें- Assembly Bypolls : 6 राज्यों की 7 विधानसभा सीटों के लिए 3 नवंबर को होंगे उपचुनाव, देखें पूरा शेड्यूल

पुलिस ने किया जांच जारी है

Terror tex: थाना प्रभारी पहाड़गढ़ धर्मेंद्र गौर का कहना है कि इस पूरे मामले की जांच की जा रही है जांच के बाद ही मामला दर्ज किया जाएगा। डकैत गुड्डा गुर्जर का मूवमेंट तो पहाड़ गढ़ के जंगलों में है लेकिन अभी डकैती क्षेत्र में नहीं है इसलिए आदिवासी परिवारों से आवेदन ले लिया है उस पर जांच की जा रही है। जांच के बाद जो भी निकल कर आएगा उस हिसाब से कार्रवाई की जाएगी। पुलिस के बयान पर ग्रामीणों का कहना है कि थाना प्रभारी इस पूरे मामले में लीपापोती करने में लगे हुए हैं साथ ही पुराना रटा रटाया बयान जारी कर रही है। यही बयान पुलिस हर बार देती है लेकिन आजतक कोई कार्रवाई नहीं की गई है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें