Guna Lok Sabha Candidates Jyotiraditya Scindia

Guna Lok Sabha Candidates : गुना से ‘महाराज’ लड़ेंगे लोकसभा चुनाव, ‘मामा’ को विदिशा से मिला टिकट

Guna Lok Sabha Candidates : बीजेपी ने मध्यप्रदेश की 24 लोकसभा सीटों पर ऐलान कर दिया है। अभी 5 सीटों को होल्ड पर रखा गया है।

Edited By :   Modified Date:  March 2, 2024 / 07:24 PM IST, Published Date : March 2, 2024/7:24 pm IST

Guna Lok Sabha Candidates Jyotiraditya Scindia : नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर तैयारियां तेज हो गई है। इसी बीच, बीजेपी ने अपनी पहली सूची जारी कर दी है। इस सूची में कई दिग्गज बीजेपी नेताओं के नाम शामिल हैं। बीजेपी आलाकमान ने इन उम्मीदवारों पर मंथन कर नामों का ऐलान किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बार फिर वाराणसी से चुनाव लड़ेंगे। बता दें कि इस सूची में 195 उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं। जिसमें 34 केंद्रीय मंत्री, 2 पूर्व सीएम, 28 महिला उम्मीदवार, 47 युवा, शामिल हैं।

read more : Chhattisgarh Lok Sabha Candidates List : छत्तीसगढ़ की सभी 11 सीटों पर बीजेपी प्रत्याशियों के नाम का ऐलान, यहां देखें सूची 

Guna Lok Sabha Candidates Jyotiraditya Scindia : इतना ही नहीं बीजेपी ने मध्यप्रदेश की 24 लोकसभा सीटों पर ऐलान कर दिया है। तो वहीं शिवराज सिंह को विदिशा, ज्योतिरादित्य सिंधिया-गुना, भोपाल से आलोक शर्मा, दमोह से राहुल लोधी को  प्रत्याशी बनाया है। मध्यप्रदेश में अभी 5 सीटों को होल्ड पर रखा गया है।

मध्यप्रदेश के उम्मीदवारों के नाम

मुरैना – शिवमंगल सिंह तोमर
भिंड – संध्या राय
ग्वालियर – भारत सिंह कुशवाह
गुना – ज्योतिरादित्य सिंधिया
सागर – लता वानखेड़े
टीकमगढ़ – वीरेंद्र खटीक
दमोह – राहुल लोधी
खजुराहो – वी डी शर्मा
सतना – गणेश सिंह
रीवा – जनार्दन मिश्र
सीधी – डॉ राजेश मिश्रा
शहडोल – हिमाद्री सिंह
जबलपुर – श्री आशीष दुबे
मंडला – फग्गन सिंह कुलस्ते
होशंगाबाद – दर्शन सिंह चौधरी
विदिशा – शिवराज सिंह चौहान
भोपाल – आलोक शर्मा
राजगढ़ – रोड़मल नागर
देवास – महेंद्र सोलंकी
मंदसौर – सुधीर गुप्ता
रतलाम – अनीता चौहान
खरगोन – गजेंद्र पटेल
खंडवा – ज्ञानेश्वर पाटिल
बैतूल – दुर्गादास उईके

राज्यों के अनुसार उम्मीदवारों की संख्या

बीजेपी की पहली सूची में उत्तर प्रदेश के 51, मध्य प्रदेश के 24, गुजरात के 15, राजस्थान के 15, कर्नाटक के 12, तेलंगाना के 09, असम के 11, झारखंड के 11, छत्तीसगढ़ के 11, दिल्ली के 5, जमू-कश्मीर के 2, उत्तराखंड के 3, अरुणाचल प्रदेश के 2, गोवा के 1, त्रिपुरा के 1, अंडमान निकोबार द्वीप समूह से 1 और दमन और द्वीव के 1 उम्मीदवार का ऐलान किया है।

 

बता दें कि बीजेपी की तरफ से जारी की गई इस पहली सूची में 16 राज्यों और 2 केंद्र शासित राज्यों के 195 उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं। इसमें वाराणसी से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गांधी नगर से अमित शाह, लखनऊ से राजनाथ सिंह, नागपुर से नितिन गडकरी चुनाव लड़ेंगे। इसके साथ ही इस सूची में 34 केंद्रीय मंत्रियों का भी नाम शामिल है। इसके साथ ही लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला और दो पूर्व मुख्यमंत्रियों का नाम इस लिस्ट में शामिल हैं। वहीं पहली सूची में 28 महिला उम्मीदवारों को नाम है। इसके साथ ही 50 से कम उम्र के 47 उम्मीदवारों का नाम ऐलान किया है।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp