Petitioner Ganesh: बड़ी संख्या में पहुंचते हैं ‘लव-कपल्स’

350 साल पुराने इस मंदिर में बड़ी संख्या में पहुंचते हैं ‘लव-कपल्स’, जानें आखिर क्यों है ऐसा

Petitioner Ganesh: 350 साल पुराने इस मंदिर में बड़ी संख्या में पहुंचते हैं ‘लव-कपल्स’, जानें आखिर क्यों है ऐसा

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:31 PM IST, Published Date : August 31, 2022/4:02 pm IST

Petitioner Ganesh: ग्वालियर। ग्वालियर में गणेश जी का एक बड़ा ही प्रसिद्ध है। जहां भगवान गणेश को अर्जी वाले गणेश जी के नाम से पुकारा जाता है। इस मंदिर की मान्यता है कि यहां जो भी अपनी अर्जी लगाता है, उसकी मनोकामना ज़रुर पूरी होती है। यहां तक कि कुंवारे युवक-युवतियां अगर अपनी शादी के लिए अर्जी लगाएं तो उनकी भी मनोकामना पूरी होती है। वैसे गुरूवार का दिन गणेश जी के लिए खास होता है। लेकिन आज चूंकि गणेश चुतुर्थी है, तो ऐसे में सैकड़ों की संख्या में भक्तों का तांता लगा हुआ है।

ये भी पढ़ें- सीएम शिवराज के घर विराजे श्री गणेश, परिवार सहित की पूजा अर्चना

खासतौर पर आते है लव-कपल्स

Petitioner Ganesh: ग्वालियर शहर मे शिंदे की छावनी इलाके में साढ़े तीन सौ साल से विराजे अर्जी वाले गणेश जी के दरबार में यूं तो बच्चे-बूढ़े जवान सभी अपनी अर्जी लगाते हैं, लेकिन यहां शादी की विघ्न बाधाएं दूर करने की अर्जी लगाने लव-कपल्स खासतौर पर आते हैं। कहा जाता है कि विघ्नहर्ता उनकी इच्छा पूरी करते हैं, और ये कपल्स शादी के बाद मन्नत उतारने खास पूजा करने आते हैं।

ये भी पढ़ें- Ganesh Chaturthi: दूसरे धर्म के होने के बावजूद बप्पा के प्रति गहरी आस्था, जानें कौन से मुस्लिम सितारे घर लाते हैं गणेश जी की मूर्ति

ऐसा करने से होती है अर्जी स्वीकार

Petitioner Ganesh: अर्जी लगाने के लिए श्रद्धालु अपने घर से या फिर वहीं मंदिर में बैठकर पहले अर्जी लिखते हैं और फिर उसे श्रीफल के साथ अर्जी वाले गणेश जी के समर्पित किया जाता है। अर्जी लगाने के बाद श्रद्धालुओ को मंदिर के चारों ओर तीन बार परिक्रमा पूरी करनी पड़ती है। जिसके बाद उनकी अर्जी स्वीकार हो जाती है। मंदिर के पुजारी के मुताबिक अर्जी वाले गणेश भगवान का ये मंदिर 350 साल पुराना है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers