मध्य प्रदेश में लू से जल्द राहत मिलने के आसार : आईएमडी |

मध्य प्रदेश में लू से जल्द राहत मिलने के आसार : आईएमडी

मध्य प्रदेश में लू से जल्द राहत मिलने के आसार : आईएमडी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:30 PM IST, Published Date : May 16, 2022/12:13 pm IST

भोपाल, 16 मई (भाषा) मध्य प्रदेश के निवासियों को इस सप्ताह भीषण गर्मी से राहत मिलने की संभावना है, क्योंकि तापमान में गिरावट शुरू हो गई है और अगले कुछ दिनों में पारा और लुढ़कने के आसार हैं। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के एक अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी।

शनिवार को मध्य प्रदेश के छतरपुर जिले के नौगांव और खजुराहो में अधिकतम तापमान 48 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जो रविवार को घटकर 47 डिग्री सेल्सियस हो गया।

आईएमडी के भोपाल कार्यालय के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी पीके साहा ने कहा, “मंगलवार से पारा और नीचे जाने की संभावना है। अगले तीन दिनों में तापमान में दो से चार डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज की जा सकती है।

साहा के मुताबिक, मध्य प्रदेश में लू का प्रकोप अपने अंतिम चरण में हो सकता है, क्योंकि आईएमडी ने पहले ही घोषणा कर दी है कि दक्षिण-पश्चिम मानसून, जिसे भारत की कृषि आधारित अर्थव्यवस्था की जीवनरेखा माना जाता है, केरल में सामान्य से पांच दिन पहले यानी 27 मई तक बारिश की पहली बौछार कर सकता है।

उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश में मानसून के जून के मध्य तक दस्तक देने का अनुमान है।

साहा के अनुसार, रविवार को मध्य प्रदेश में केवल दो स्थानों-नौगांव और खजुराहो को भीषण लू का सामना करना पड़ा और अब राज्य में इसका प्रकोप कम होता दिख रहा है।

उन्होंने बताया कि रविवार को मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल और जबलपुर में अधिकतम तापमान 43.9 डिग्री सेल्सियस, इंदौर में 41.4 डिग्री सेल्सियस तथा ग्वालियर में 46.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

भाषा

दिमो

मनीषा पारुल

पारुल

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers