High speed train on third rail line

High Speed Train : थर्ड रेल लाइन का सफल ट्रायल..! इस रूट पर 95 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से दौड़ी ट्रेन, सुरक्षा को लेकर पहले ही किया जा चुका निरीक्षण

High speed train on third rail line: पश्चिमी मध्य रेलवे ने भोपाल-इटारसी के बीच बिछाई गई 26 किमी की नई रेल लाइन का सफल ट्रायल किया है।

Edited By :   Modified Date:  December 10, 2023 / 11:21 AM IST, Published Date : December 10, 2023/11:21 am IST

High speed train on third rail line : भोपाल। एमपी के नर्मदापुरम से गुजरने वालों को बड़ी सौगात मिली है। पश्चिमी मध्य रेलवे ने भोपाल-इटारसी के बीच बिछाई गई 26 किमी की नई रेल लाइन का सफल ट्रायल किया है। इस लाइन पर ट्रेन को 95 किमी प्रति घंटा चलाया गया। अब इस ट्रेक पर जल्द 75 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से ट्रेन दौड़ेगी। भोपाल-इटारसी के बीच पश्चिम मध्य रेलवे की महत्वाकांक्षी परियोजना पूरी हो गई है। इसके तहत बुदनी बरखेड़ा घाट सेक्शन पर 9 दिसंबर को थर्ड लाइन पर ट्रेन का सेफ्टी ट्रायल हुआ।

read more : Dpboss Fix Matka Satta: ऑनलाइन सट्टे में पुलिस की बड़ी कार्रवाई, हवाला से लेन-देन में कई बड़े व्यापारियों के नाम आए सामने 

High speed train on third rail line : इस ट्रायल में बुदनी से बरखेड़ा 26 किमी ट्रैक पर नवनिर्मित 7 टनल से होकर ट्रेन को करीब 95 किमी प्रति घण्टे की रफ्तार से चलाया गया। ट्रेन का ये ट्रायल कमिश्नर ऑफ रेलवे सेफ्टी सेंट्रल सर्किल मनोज अरोरा ने लिया। निरीक्षण के दौरान चीफ सेफ्टी कमिश्नर अरोरा ने सुरक्षा से जुड़े संसाधनों, उपकरण, तथा सिग्नलिंग आदि का निरीक्षण किया।

ट्रायल सफल होने पर इस सेक्शन में 75 किमी प्रति घंटे की गति से गाड़ी चलाने की अनुमति दी गई। बुदनी बरखेड़ा सेक्शन में 13 प्रमुख पुल, 49 पुलिया एवं 7 सुरंगों का निर्माण किया गया है। यह ट्रेक रातापानी वाइल्ड लाइफ सेंचुरी में होने के कारण निर्माण में वाइल्ड लाइफ बोर्ड की शर्तों के अनुसार बनाया गया है। पश्चिम-मध्य रेलवे का भोपाल-इटारसी मार्ग भारतीय रेलवे का एक महत्वपूर्ण और व्यस्त खंड है।

 

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp