Home Voting: बुजुर्गो और दिव्यांग मतदाताओं के लिए आज से शुरू होगी वोटिंग, 94 दल घर-घर जाकर करवाएंगे मतदान |

Home Voting: बुजुर्गो और दिव्यांग मतदाताओं के लिए आज से शुरू होगी वोटिंग, 94 दल घर-घर जाकर करवाएंगे मतदान

Home Voting: बुजुर्गो और दिव्यांग मतदाताओं के लिए आज से शुरू होगी वोटिंग, 94 दल घर-घर जाकर करवाएंगे मतदान

Edited By :   Modified Date:  May 4, 2024 / 09:22 AM IST, Published Date : May 4, 2024/9:22 am IST

इंदौर। Home Voting:  इन दिनों देशभर में लोकसभा चुनाव चल रहे हैं। ऐसे में हर एक जिले में मतदाता जागरूकता अभियान चलाएं जा रहे हैं। ताकि हर कोई अपने मताधिकार का प्रयोग कर मतदान करें और लोकतंत्र के इस महापर्व में अपनी सहभागिता निभाई। इस बीच ऐसे भी मतदाता है जो दिव्यांग और बुजुर्ग हैं जो कि मतदान केंद्रों तक अने में असमर्थ है। जिनेक लिए चुनाव आयोग ने होम वोटिंग की शुरूआत की है। जिसके तहत मतदान दल घर-घर जाकर मतदान करवाएगा। वहीं आज से जिले में लोकसभा चुनाव के लिए बुजुर्गो और दिव्यांगो के लिए होम वोटिंग शुरू की गई है।

Read More: Jyotiraditya Scindia Dance: ज्योतिरादित्य सिंधिया का दिखा अनोखा अंदाज, गाने की धूम पर रॉक स्टार की तरह किया डांस, वायरल हुआ वीडियो 

Home Voting:  दरअसल, लोकसभा चुनाव के लिए शत-प्रतिशत मतदान करवाने की कवायद शुरू हो चुकी है। इसी कड़ी में आज 4 से 6  मई तक ही जिले में घर घर जाकर वोटिंग करवाने का अभियान चलेगा। जिसमें बुजुर्गो और दिव्यांगो के लिए वोटिंग आज से शुरू की जाएगी। जिसके तहत 94 मतदानदल घर-घर जाकर मतदान करवाएंगे। चुनाव आयोग ने पहली बार लोकसभा चुनाव में 85 साल से अधिक उम्र के बुजुर्गो और दिव्यांग मतदाताओं के घर जाकर वोटिंग करवाई जाएगी।  इस निर्णय के कारण बुजुर्ग और दिव्यांग वोटरों को उनके घरों में ही वोट देने या फिर उन्हें पोलिंग बूथ तक लाने और वापस ले जाने की सुविधा प्रदान की है।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

खबरों के तुरंत अपडेट के लिए IBC24 के Facebook पेज को करें फॉलो