Video of Ram temple in Indore

Ram Mandir in Indore : अयोध्या से पहले इंदौर में बन गया राम मंदिर! खूबसूरती देख चौंक जाएंगे आप भी, इस धातु से तैयार की गई ये वृहद प्रतिकृति..

Video of Ram temple in Indore : देश में पहली बार लोहे के स्क्रेप से किसी मंदिर की इतनी वृहद प्रतिकृति तैयार की गई है।

Edited By :   |  

Reported By: Anshul Mukati

Modified Date:  December 19, 2023 / 12:55 PM IST, Published Date : November 26, 2023/7:42 am IST

Video of Ram temple in Indore : इंदौर। अयोध्या में रामलला के निर्माणाधीन दिव्य मंदिर में सुपर स्ट्रक्चर के साथ -साथ अन्य व्यवस्थाओं पर भी काम तेज हो रहा है। इस बीच श्रीरामजन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र की ओर से निर्माण कार्य की प्रगति के काम एवं मंदिर की मनमोहक तस्वीरें भी सोशल मीडिया पर देखी जा रही है। इतना ही नहीं देश विदेश में राम मंदिर की कई कलाकृतियां भी बनाई जा रही है। इस बीच एमपी के इंदौर में राम मंदिर की एक मनमोहक और सुंदर छवि देखी गई।

read more : Telangana Assembly Elections 2023 : पीएम मोदी तेलंगाना में भरेंगे हुंकार, अमित शाह और जेपी नड्डा भी झोंकेंगे अपनी ताकत, देखें कार्यक्रम का पूरा शेड्यूल 

Video of Ram temple in Indore : बता दें कि 21 टन लोहे के स्क्रेप से तैयार इस प्रतिकृति की ऊंचाई 27 फीट, चौड़ाई 26 फीट और लंबाई 40 फीट है। 20 मजदूरों ने करीब ढाई माह की मेहनत से इसे तैयार किया है। इस प्रतिकृति को तैयार करने में नगर निगम ने लोहे के पुराने खंबे, कबाड़ गाड़ियों के चेसिस, नट-बोल्ट, टूटे-फुटे झूले, फिसलपट्टियां, ग्रिल आदि का इस्तेमाल किया है। संभवत: देश में पहली बार लोहे के स्क्रेप से किसी मंदिर की इतनी वृहद प्रतिकृति तैयार की गई है।

Video of Ram temple in Indore

महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने बताया कि अयोध्या में बन रहे राम मंदिर से प्रेरित होकर ही उन्हें विश्राम बाग में मंदिर की प्रतिकृति तैयार करने की प्रेरणा मिली। बड़ी चुनौती यह थी कि अयोध्या में भव्य राम मंदिर का काम अभी पूर्ण नहीं हुआ है तो उसकी प्रतिकृति कैसी बनाई जाए। इसके अलावा लोहे के स्क्रैप से इतनी बड़ी प्रतिकृति तैयार करवाना भी चुनौतीपूर्ण था, लेकिन कलाकारों की मेहनत ने यह संभव कर दिया। इसमें वेल्डिंग वाले कारीगरों की भी महत्वपूर्ण भूमिका रही क्योंकि छोटे-बड़े और टूटे-फूटे लोहे के सामान को मंदिर का रूप देना आसान नहीं था।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp